scriptआतंकी साजिश करने वालों पर ऑस्ट्रेलिया सख्त, सरकार ने दोषी मौलाना की नागरिकता छीनी | Australia tough on terrorists, government canceled culprit Maulana's citizenship | Patrika News

आतंकी साजिश करने वालों पर ऑस्ट्रेलिया सख्त, सरकार ने दोषी मौलाना की नागरिकता छीनी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2020 08:09:30 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने अल्जीरिया के एक मौलान को आतंकी साजिश रचने का दोषी करार देते हुए नागरिकता छीन ली है।
ऐसा पहली बार हुआ है जब ऑस्ट्रेलिया ने इस तरह का कदम उठाया है।
ऑस्ट्रेलिया में किसी शख्स की नागरिकता तब छीनी जाती है जब वह दो देशों का नागरिक हो।

molana.jpg

Australia tough on terrorists, government canceled culprit Maulana’s citizenship

कैनबेरा। पूरी दुनिया में आतंकवादी घटनाओं को रोकने के लिए तमाम तरह के कानून बने हैं और कई देशों ने अपने-अपने स्तर पर सख्त नियम बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने आतंकी साजिश रचने वाले एक मौलान पर सख्त कार्रवाई की है।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने अल्जीरिया के एक मौलान को आतंकी साजिश रचने का दोषी करार देते हुए नागरिकता छीन ली है। ऐसा पहली बार हुआ है जब ऑस्ट्रेलिया ने इस तरह का कदम उठाया है। मौलाना को 2005 में मेलबर्न के एक फुटबॉल मैच के दौरान बम लगाने की कोशिश करने वाले आतंकी सेल का नेतृत्व करने का दोषी पाया गया था। बेनब्रीका को आतंकवाद के तीन मामलों में दोषी ठहराया गया है।

Pakistan: इमरान सरकार की खुली पोल, आतंकी हाफिज सईद जेल में नहीं बल्कि अपने घर पर है मौजूद

अब्दुल नसीर बेनब्रीका ऐसा पहला नागरिक है जिसकी नागरिकता ऑस्ट्रेलिया में रहते हुए छीन ली गई थी। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में किसी शख्स की नागरिकता तब छीनी जाती है जब वह दो देशों का नागरिक हो।

ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री पीटर डटन ने ब्रिसबेन में मीडिया से बात करते हुए कहा ‘अगर कोई शख्स जो हमारे देश के लिए आतंकवादी खतरा पैदा करेगा तो, हम देश की सुरक्षा के लिए ऑस्ट्रेलियाई कानून के तहत जो भी संभव होगा करेंगे।’

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xqgln

बेनब्रीका को 15 साल जेल की सजा

आरोपी मौलान बेनब्रीका को आतंकी संगठन चलाने, आतंकी संगठन का हिस्सा बनने और आतंकी हमले की प्लानिंग से जुड़ा सामान रखने के मामले में 15 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। सजा पूरी होने के बाद भी बेनब्रीका जेल में बंद है।

ऑस्ट्रेलिया कानून के तहत आतंकी अपराध के शक में किसी को सजा पूरी होने के बाद भी तीन साल तक हिरासत में रखा जा सकता है। इस मामले को लेकर अब दोषी नसीर बेनब्रीका के वकीलों ने कोर्ट में अपील की है। अभी बेनब्रीका के पास वीजा रद्द कर अल्जीरिया लौटने के खिलाफ अपील करने के लिए 90 दिन का वक्त है।

India के खिलाफ China ने लिया आतंकी समूह का सहारा! Myanmar के ‘अराकान सेना’ को दे रहा हथियार

आपको बता दें कि इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 2019 में एक कथित इस्लामिक स्टेट रिक्रूटर, नील प्रकाश की नागरिकता छीन ली थी। वह तुर्की के जेल में बंद है। ऑस्ट्रेलिया ने कहा था कि नील के पास फिजी की भी नागरिकता है, लेकिन फिजी ने ऑस्ट्रेलिया सरकार के दावे को खारिज कर दिया था। इसके बाद दोनों देशों के संबंधों में खटास आ गई थी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xqhas

ट्रेंडिंग वीडियो