scriptऑस्ट्रेलिया: कोरोना संकट के बीच बेरोजगारी दर में बढ़ोतरी, 6 लाख लोगों ने गंवाई नौकरी | Australia: Unemployment rate rises amid Corona crisis, 6 lakh people lost jobs | Patrika News

ऑस्ट्रेलिया: कोरोना संकट के बीच बेरोजगारी दर में बढ़ोतरी, 6 लाख लोगों ने गंवाई नौकरी

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2020 10:06:11 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

मार्च और अप्रैल के बीच 594,300 लोगों की नौकरियां समाप्त हुई हैं, जबकि हजारों बिजनेस बंद हो गए
बेरोजगारी दर 5.2 प्रतिशत से बढ़कर 6.2 प्रतिशत हो गई
जुलाई तक तीन चरणों में 850,000 से अधिक नौकरियों को बहाल किया जाएगा: PM मॉरिसन

 

australian unemployment

कैनबरा। कोरोना संकट के बीच पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है और लाखों लोगों की नौकरियां चली गई है। वहीं करोड़ों लोग बेरोजगार हो गए हैं। इसी कड़ी में ऑस्ट्रेलिया में भी कोरोना के कारण लाखों लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया है कि अप्रैल में लगभग 600,000 ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने अपनी नौकरी गंवाई है, जबकि हजारों बिजनेस बंद हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो ( ABS ) के आंकड़ों से पता चला है कि मार्च और अप्रैल के बीच रोजगार में 594,300 लोगों की नौकरियां समाप्त हुई हैं, जबकि बेरोजगारी दर 5.2 प्रतिशत से बढ़कर 6.2 प्रतिशत हो गई है।

WHO ने जताई आशंका, डॉ. माइकल रयान बोले- कोरोना का खतरा शायद कभी खत्म न हो

बेरोजगारी दर 4.9 प्रतिशत से बढ़कर 13.7 प्रतिशत हो गई है। बेरोजगारी दर उस श्रमशक्ति को मापने का पैमाना है, जिनके पास रोजगार है, लेकिन उनका उपयोग नहीं हो रहा है। मार्च और अप्रैल के बीच ऑस्ट्रेलियाई लोगों द्वारा काम किए गए कुल घंटों में 9.2 फीसदी की गिरावट आई।

लगभग 27 लाख लोग, या 20 प्रतिशत कार्यबल या तो बेरोजगार हो गए या उनके घंटे मार्च और अप्रैल के बीच कम हो गए हैं, जो पिछले वर्षों की तुलना में बहुत अधिक है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7twkwc

तीन चरणों में 8.5 लाख नौकरियां बहाल होगी: पीएम मॉरिसन

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कैनबरा में संवाददाताओं से कहा, ‘यहां लगभग 600,000 लोगों ने नौकरियां गंवाई है। ऐसे हालात में ऑस्ट्रेलियाई लोगों और उनके परिवारों के लिए बहुत ही कठिन समय है।’

ट्रेजरी के अनुसार, मॉरिसन ने ऑस्ट्रेलिया के कोरोना वायरस प्रतिबंधों में जुलाई तक तीन चरणों में ढील देने की योजना की घोषणा की है, और यह भी कि तीसरे चरण तक 850,000 से अधिक नौकरियों को बहाल किया जाएगा।

कोरोना वैक्सीन के लिए जंग शुरू, आपस में भिड़े अमरीका-फ़्रांस! जानें क्या है मामला?

उन्होंने कहा, ‘हमें इन व्यवसायों को फिर से खोलना है, ताकि कर्मचारियों को उनकी नौकरियों में वापस लाया जा सके और इसे सुरक्षित तरीके से किया जा सके ताकि यह कई वर्षों तक टिकाऊ रहे।’ आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में गुरुवार तक कोरोना वायरस के 6,989 मामले सामने आए हैं, वहीं कोरोना की वजह से मरने वालों की संख्या 98 पहुंच गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो