scriptआस्ट्रेलिया संदिग्ध मलेशियाई विमान के मलबे की जांच करेगा | Australia will investigate suspected Malaysian plane wreck | Patrika News

आस्ट्रेलिया संदिग्ध मलेशियाई विमान के मलबे की जांच करेगा

Published: Apr 03, 2016 07:31:00 pm

दक्षिणी हिन्द महासागर में मलेशिया, चीन और आस्ट्रेलिया मिलकर संयुक्त तलाशी अभियान चला रहे हैं जहां विमान की यात्रा का अंत हुआ था

MH 370

MH 370

केनबरा। आस्ट्रेलिया के आधारभूत संरचना और परिवहन मंत्री डेरेन चेस्टर ने रविवार को पुष्टि की कि मॉरिशस में मिले विमान के एक अन्य टुकड़े की जांच लापता मलेशियाई विमान एमएच-370 के संदर्भ में की जाएगी। चेस्टर ने कहा कि मलेशिया सरकार विमान का मलबा हासिल करने और उसकी जांच की व्यवस्था करने के लिए मॉरिशस के अधिकारियों के संपर्क में है।

चेस्टर ने कहा, मलबा अपनी तरफ ध्यान खींच रहा है। फिर भी, जब तक विशेषज्ञ इसकी जांच नहीं कर लेते तब तक इसके बारे में निश्चित रूप से कुछ कहना संभव नहीं है। उन्होंने इसका उल्लेख नहीं किया कि कब संदिग्ध मलबा जांच के लिए आस्ट्रेलिया भेजा जाएगा।

आस्ट्रेलियाई विशेषज्ञों ने पुष्टि की है कि मोजाम्बिक में मिले विमान के दो टुकड़े लापता बोइंग 777 के पैनेलों जैसे हैं, इसलिए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि ये लापता मलेशियाई विमान एमएच-370 का मलबा है। पिछले महीने मोजाम्बिक से मिले विमान के दो टुकड़ों के बारे में चेस्टर ने कहा कि इनके मिलने के बाद दक्षिणी हिन्द महासागर में हमारे आगे की खोज को संबल मिला।

दक्षिणी हिन्द महासागर में मलेशिया, चीन और आस्ट्रेलिया मिलकर संयुक्त तलाशी अभियान चला रहे हैं जहां विमान की यात्रा का अंत हुआ था। दक्षिणी हिन्द महासागर में चिन्हित 120,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में 95,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र की तलाशी ली जा चुकी है। 8 मार्च, 2014 को मलेशियाई विमान एमएच-370 ने 239 यात्रियों को लेकर कुआलालंपुर से बीजिंग के लिए उड़ान भरी थी लेकिन यह रास्ते में लापता हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो