scriptऑस्ट्रेलिया में आई सदी की सबसे भयानक बाढ़, डूबने की कगार पर 20 हजार मकान | Australian hits with once in a centuary flood thousands migrated | Patrika News

ऑस्ट्रेलिया में आई सदी की सबसे भयानक बाढ़, डूबने की कगार पर 20 हजार मकान

Published: Feb 03, 2019 02:00:48 pm

Submitted by:

Shweta Singh

बाढ़ के कारण उफान पर नदियों का पानी सड़कों पर भर रहा है। इसके चलते वहां के उत्तरपूर्वी हिस्से के हजारों निवासियों को अपना घर छोड़ना पड़ा है।

Australian hits with once in a centuary flood thousands migrated

ऑस्ट्रेलिया में आई सदी की सबसे भयानक बाढ़, डूबने की कगार पर 20 हजार मकान

कैनबेरा। दुनियाभर के कई देशों में मौसम अपना विकराल रूप दिखा रहा है। जहां एक ओर अमरीका के कई राज्य बर्फीले तूफान और पोलर वार्टेक्स के कारण, जमने की स्थिति में पहुंच चुके हैं, वहीं काफी समय से उच्च तापमान की मार झेल रहे ऑस्ट्रेलिया में सदी की सबसे भयानक बाढ़ आई है।

आने वाले कुछ और दिन जारी रहेगी बारिश

बाढ़ के कारण उफान पर नदियों का पानी सड़कों पर भर रहा है। इसके चलते वहां के उत्तरपूर्वी हिस्से के हजारों निवासियों को अपना घर छोड़ना पड़ा है। हालांकि, इस हालत में अभी सुधार की उम्मीद कम ही है। फिलहाल अधिकारियों ने आने वाले कुछ और दिनों में और अधिक बारिश होने का अनुमान जताया है। आपको बता दें कि आमतौर पर मॉनसून के वक्त में ऑस्ट्रेलिया में भारी बारिश होती है लेकिन हाल में हो रही बरसात सामान्य से काफी ज्यादा है।

डूब सकते हैं 20,000 मकान

मीडिया रिपोर्ट्स से मिल रही जानकारी के मुताबिक क्वींसलैंड के उत्तरपूर्व में बसे टाउंसविले शहर में हजारों लोगों को बिना बिजली के ही गुजारा करना पड़ा रहा है। राहत दल लोगों की मदद का भरसक प्रयास कर रही है। जानकारी के मुताबिक सैन्य कर्मी बाढ़ प्रभावित लोगों के मदद के लिए मिट्टी से भरे हजारों थैले दिए हैं। दरअसल आशंका जताई जा रही है कि अगर बारिश का कहर इसी तरह ही जारी रहा तो करीब 20,000 से अधिक मकानों पर जलमग्न होने का खतरा है। ऐसे में मिट्टी से भरे थैले उनके काम आ सकते हैं।

‘100 साल में एक बार होने वाली घटना’

शनिवार को क्वींसलैंड की प्रमुख ने इस बारे में मीडिया के सामने बातचीत की। उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘ये बाढ़ मूल रूप से 20 साल में एक बार नहीं बल्कि 100 साल में एक बार होने वाली घटना है।’ उधर, मौसम विज्ञान ब्यूरो की ओर से जारी की जानकारी के मुताबिक उत्तरी क्वींसलैंड राज्य के ऊपर मानसून धीमी गति से आगे बढ़ रहा है जिस कारण कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इस कारण वहां के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। यहां जितनी सालभर में बरसात होती है उससे अधिक बारिश का अंदेशा है। एक टाउंसविले में रहने वाले क्रिस ब्रूकहाउस ने कहा, ‘मैंने यहां पहले कभी ऐसा कुछ नहीं देखा।’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो