scriptआस्ट्रेलिया में मीडिया पर लगाई रोक को लेकर विरोध,अखबार का पहला पन्ना काला रखा | Australian Newspapers Black Out Front Pages For Protest Against Media | Patrika News

आस्ट्रेलिया में मीडिया पर लगाई रोक को लेकर विरोध,अखबार का पहला पन्ना काला रखा

Published: Oct 21, 2019 02:56:00 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

मीडिया का आरोप है कि ऑस्ट्रेलिया सरकार का सख्त कानून उन्हें लोगों तक जानकारियां पहुंचाने से रोक रहा है

newspaper
मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया में अखबारों का पहला पन्ना काला छापा गया है। लोगों को सुबह जब अखबार मिला तो पहला पन्ना पूरा काले रंग में रंगा था। अखबारों ने देश में मीडिया पर लगाम लगाने की कोशिशों का विरोध करने के लिए ये कदम उठाया है। अखबारों का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया सरकार का सख्त कानून उन्हें लोगों तक जानकारियां पहुंचाने से रोक रहा है।
अखबारों ने पन्ने काले रखने का विरोध इस साल जून में ऑस्ट्रेलिया के एक बड़े मीडिया समूह ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (एबीसी) के मुख्यालय और एक पत्रकार के घर पर छापे मारने की घटना को लेकर जारी विरोध के तहत उठाया।
ये छापे व्हिसलब्लोअर्स से लीक हुई जानकारियों को छापे जाने पर की गई। अखबारों के इस अभियान-राइट टू नो कोएलिशन-का कई टीवी, रेडियो और ऑनलाइन समूह भी समर्थन कर रहे हैं। अभियान चलाने वालों का कहना है कि बीते दो दशकों में ऑस्ट्रेलिया में ऐसे सख्त सुरक्षा कानून लाए गए हैं,इससे खोजी पत्रकारिता को खतरा पहुंच रहा है। बीते साल नए कानूनों लाए गए। इसके बाद से मीडिया संगठन पत्रकारों और व्हिसलब्लोअर्स को संवेदनशील मामलों की रिपोर्टिंग में छूट दिए जाने के लिए अभियान चला रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो