script

आयुर्वेद से होगा Corona का इलाज! India-America मिलकर शुरू करेंगे क्लिनिकल ट्रायल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2020 09:00:20 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

भारत और अमरीका ( India America ) में आयुर्वेदिक चिकित्सक और शोधकर्ता ( Ayurvedic doctor and researcher ) कोरोना वायरस के खिलाफ बचाव के लिए आयुर्वेदिक दवाओं ( Corona Ayurvedic Medicines ) का संयुक्त क्लिनिकल परीक्षण ( clinical trials ) शुरू करने की योजना बना रहे हैं।
अमरीका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ( Indian Ambassador to USA Taranjit Singh Sandhu ) ने कहा कि भारतीय दवा कंपनियों की कम से कम तीन साझेदारी अमरीका स्थित संस्थानों के साथ चल रही है।

 

coronavirus vaccine

Ayurveda will cure Corona! India-America will start clinical trials together

वाशिंगटन। कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है। वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने और इसके निदान के लिए लगातार शोध किया जा रहा है। दुनियाभर के वैज्ञानिक वैक्सीन ( coronavirus vaccine ) बनाने के दिशा में शोध कर रहे हैं और उम्मीद है कि एस साल के अंत तक कोरोना वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगा। इससे इतर भारत में कोरोना के इलाज को लेकर आयुर्वेद ( Ayurvedic treatment of corona ) में भी समाधान ढूंढा जा रहा है। अब अमरीका भी आयुर्वेद के जरिए कोरोना का इलाज ढूंढने के प्रयास में जुट गया है।

अमरीका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ( Ambassador of India Taranjit Singh Sandhu ) ने कहा कि भारत और अमरीका में आयुर्वेदिक चिकित्सक और शोधकर्ता कोरोना वायरस के खिलाफ बचाव के लिए आयुर्वेदिक दवाओं का संयुक्त क्लिनिकल परीक्षण शुरू ( Clinical trial of Ayurvedic medicines started ) करने की योजना बना रहे हैं।

प्लास्टिक पर देर तक रहता है कोरोना वायरस, जाने-अनजाने की गई गलती पड़ सकती है भारी

प्रतिष्ठित भारतीय-अमरीकी वैज्ञानिकों, विद्वानों और डॉक्टरों के समूह ने से बात करते संधू ने बुधवार को कहा कि संस्थागत भागीदारी के व्यापक नेटवर्क से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दोनों देशों के वैज्ञानिक समुदाय एक साथ आ गए हैं।

उन्होंने आगे यह भी कहा कि हमारे संस्थान संयुक्त शोध, शिक्षण और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के जरिए आयुर्वेद का प्रचार करने के लिए एक साथ आए हैं। अब भारत-अमरीका के आयुर्वेदिक चिकित्सक और शोधकर्ता ( Ayurvedic practitioners and researchers from Indo-US ) कोरोना वायरस के खिलाफ बचाव के लिए आयुर्वेदिक दवाओं का संयुक्त क्लिनिकल परीक्षण शुरू करने की योजना बना रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7uqjfa

पूरी दुनिया को होगा इससे फायदा: संधू

तरनजीत सिंह संधू ने आगे कहा कि हमारे वैज्ञानिक इस मोर्चे पर ज्ञान और अनुसंधान के संसाधनों का आदान-प्रदान कर रहे हैं। किफायती दवाओं और टीके बनाने में भारतीय दवा कंपनियां ( Indian pharmaceutical companies ) अग्रणी हैं और इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में अहम भूमिका निभाएंगी।

भारतीय दवा कंपनियों की कम से कम तीन साझेदारी अमरीका स्थित संस्थानों के साथ चल रही है। इससे न केवल भारत और अमरीका को फायदा होगा, बल्कि कोरोना से जूझ रहे दुनियाभर के अरबों लोगों को लाभ मिलेगा।

Coronavirus: कोरोना वायरस के वो 5 रहस्य जो अब तक कोई नहीं जान पाया, वैज्ञानिक भी हैरान

बता दें कि आयुर्वेद में कोरोना के इलाज ( Corona treatment in Ayurveda ) को लेकर पिछले दिनों योगगुरू बाबा रामदेव की संस्था पतंजलि ने दावा किया था। बकायदा कोरोनिल नाम से दवा व किट भी लॉंच की गई थी। लेकिन बाद में विवादों में आने के कारण वापस लेना पड़ा था।

ट्रेंडिंग वीडियो