script

गर्भदान के पूरे 24 साल बाद जन्मी बच्ची, पिता ने कहा ईश्वर का है करिश्मा और कुछ नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2017 08:48:48 am

Submitted by:

Priya Singh

जिस महिला ने बच्ची को जन्म दिया है, वह बच्ची ख़ुद इस भ्रूण के गर्भदान के समय डेढ़ साल की रही होगी।

baby,Virginia,Baby Girl,Frozen,pregnancy,mother,issue,birth ,longest,embryo,donated,conceived,

नई दिल्ली। IVF तकनीक की खोज के बाद से गर्भदान और जन्म के बीच आज भी अंतर है। यह खबर थोड़ी चौंका देने वाली है 24 साल पहले सुरक्षित रखे गए एक भ्रूण से अब एक बच्चा जन्मा है। 24 साल पहले अमरीका के रहने वाले एक परिवार ने इस भ्रूण को एक संस्था को दान दिया था। हैरान करने वाली बात तो यह है कि इस भ्रूण से जिस महिला ने बच्ची को जन्म दिया है, वह बच्ची ख़ुद इस भ्रूण के गर्भदान के समय डेढ़ साल की रही होगी। इस बच्ची का नाम एमा रेन गिब्सन रखा गया है ।

baby,Virginia,Baby Girl,Frozen,pregnancy,mother,issue,birth ,longest,embryo,donated,conceived,

एमा के भ्रूण को फ्रीज़ करके 24 साल से सुरक्षित रखा गया था। इसी साल मार्च में इस भ्रूण ने टीना गिब्सन के गर्भाशय में जगह पाई थी। टीना कहती हैं कि अगर रेन 24 साल पहले जन्मी होती तो ‘मैं और वो आज बेस्ट फ्रेंड भी हो सकते थे’। आपको बता दें एमा का जन्म इसी नवंबर महीने में हुआ। 26 साल की टीना एक अंग्रेजी चैनल को बताती हैं कि, “आपको ये अंदाज़ा है कि सिर्फ 25 साल की हूं? ये भ्रूण और मैं बेस्ट आज के समय में दोस्त भी हो सकते थे।” वो कहती हैं, “मुझे बस एक बच्चा चाहिए था। मुझे परवाह नहीं कि यह विश्व रिकॉर्ड है या नहीं।” टीना ने बताया कि यह भ्रूण राष्ट्रीय भ्रूणदान केंद्र ने मुझे उपलब्ध कराया था। क्यूंकि यह भ्रूण लंबे समय तक जमा देने वाली ठंढ में सुरक्षित रखे जाते हैं, यही कारण है के यह इतने सालों तक सुरक्षित रहते हैं। डॉक्टर उन्हें ‘स्नो बेबीज़’ के नाम से भी बुलाते हैं।

baby,Virginia,Baby Girl,Frozen,pregnancy,mother,issue,birth ,longest,embryo,donated,conceived,

यह संस्था जो अमरीका के टेनेसी प्रांत स्थित है दंपतियों को प्रोत्साहन देती है। और साथ ही साथ अगर वे और बच्चे नहीं चाहते तो अपने भ्रूण दान कर दें, जिससे दूसरे दंपतियों को इसका फायदा मिल सके और वह भी माता पिता बनने का सुख पा सकें। रेन की मां टीना और पिता बेंजामिन गिब्सन इस संस्था के पास पहुंचे, जहां से उन्हें यह भ्रूण मिला। बेंजामिन सिस्टिक फायब्रोसिस नाम की एक बीमारी की वजह से पिता नहीं बन सकते थे।

रिपोर्ट के मुताबिक एमा का गर्भदान सन 1992 अक्टूबर में हुआ था। टीना अब एमा की मां हैं जो 1992 में वह करीब डेढ़ साल की बच्ची थीं। ऐसा कहा जा रहा है कि 24 साल पुराना यह भ्रूण सबसे लंबे समय तक सुरक्षित रखा गया भ्रूण है। बेंजामिन कहते हैं, “रेन हमारे लिए बहुत ही प्यारा चमत्कार है।” साथ ही साथ वह यह भी कहते हैं कि, “मैं हैरान हूं की इतने साल जमे रहने के बावजूद भी एमा इतनी सुंदर है यह उपरवाले का करिश्मा नहीं तो और क्या है।”

ट्रेंडिंग वीडियो