scriptसावधान: स्मार्टफोन साथ रखकर सोने से शरीर में पड़ता है नकारात्मक असर, यौन क्षमता होती है प्रभावित | Beware: sleeping with a smartphone has negative effects on the body, sexual capacity is affected | Patrika News

सावधान: स्मार्टफोन साथ रखकर सोने से शरीर में पड़ता है नकारात्मक असर, यौन क्षमता होती है प्रभावित

locationनई दिल्लीPublished: Dec 14, 2019 03:50:17 pm

Submitted by:

Anil Kumar

अध्ययन में शामिल लगभग 60 फीसदी लोगों ने स्मार्टफोन के कारण यौन जीवन में आई समस्याएं स्वीकार की हैं
अध्ययन में 600 प्रतिभागियों को शामिल किया गया जिनके पास स्मार्टफोन थे

sleep with your phone

स्मार्टफोन साथ रखकर सोने से शरीर में पड़ता है नकारात्मक असर

लंदन। आज के इस तकनीकी दौर में स्मार्टफोन (Smartphone) बहुत ही कारगार साबित हो रहा है। लोग कुछ ही समय में ही अपने स्मार्टफोन के जरिए बहुत सारे कार्य को कर लेते हैं, जिसको करने में हमें पहले घंटों समय लग जाते थे। इसके अलावा स्मार्टफोन के आने से हमारे बीच हर तरह की सूचना पल भर में पहुंच जाती है।

लेकिन जहां एक ओर स्मार्टफोन ने लोगों की जिन्दगी को आसान बनाया है वहीं कई ऐसी समस्याएं भी पैदा की है। कई ऐसे अध्ययन अब तक सामने आए हैं, जिसमें ये दावा किया गया कि स्मार्टफोन के अधिक इस्तेमाल से हमारे मन की स्थिति प्रभावित होती है।

अमेरिका की न्यूयार्क यूनिवर्सिटी कानपुर आईआईसी संग मिलकर करेगी इन दो विषयों पर शोध

हालांकि अब एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसे जानने के बाद आप परेशान हो सकते हैं। दरअसल, एक नए अध्यय में ये बात सामने आई है कि स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से लोगों के यौन जीवन पर असर पड़ता है।

यौन क्षमता पर पड़ता है नकारात्मक असर

मोरक्को के कासाब्लांका में शेख खलीफा बेन जायद अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय (Sheikh Khalifa Ben Zayed International University) अस्पताल के यौन स्वास्थ्य विभाग ने एक अध्ययन किया है। विश्वविद्यालय की ओर से खुलासा किया गया है कि अध्ययन के दायरे में शामिल किए गए लगभग 60 फीसदी लोगों ने स्मार्टफोन के कारण अपने यौन जीवन में आई समस्याएं स्वीकार की हैं।

मोरक्को वर्ल्ड न्यूज ने गुरुवार को एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिक अध्ययन का हवाला देते हुए कहा गया है कि सभी 600 प्रतिभागियों के पास स्मार्टफोन थे और इनमें से 92 फीसदी लोगों ने इसे रात में उपयोग करने की बात स्वीकार की।

अध्ययन में शामिल केवल 18 फीसदी लोगों ने अपने फोन को शयनकक्ष में फ्लाइट मोड में रखने की बात कही। अध्ययन में पाया गया कि स्मार्टफोन ने 20 से 45 वर्ष की आयु के वयस्कों को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया, जिसमें 60 फीसदी ने कहा कि फोन ने उनकी यौन क्षमता को प्रभावित किया है।

तीन-चौथाई लोग स्मार्टफोन साथ रखकर सोते थे

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि लगभग 50 फीसदी लोगों ने यौन जीवन के बेहतर नहीं होने की बात कही, क्योंकि उन्होंने लंबे समय तक स्मार्टफोन का उपयोग किया।

वैज्ञानिकों ने ढूंढ़ लिया है भगवान का चेहरा, स्केच जारी कर किया ये चौंकाने वाला खुलासा

अमरीका की एक कंपनी श्योरकॉल के एक सर्वेक्षण में बताया गया है कि लगभग तीन-चौथाई लोगों ने माना कि वे रात में अपने बिस्तर पर या उसके बगल में अपने स्मार्टफोन को रखकर सोते हैं। जो लोग अपने पास फोन रखकर सोते हैं, उन्होंने डिवाइस से दूर होने पर डर या चिंता महसूस करने की बात कही।

अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों में से एक तिहाई ने माना कि इनकमिंग कॉल का जवाब देने की मजबूरी से भी शारीरिक संबंध बनाने में बाधा पहुंचती है।

बता दें कि इससे पहले ही कई तरह के अध्ययन किए जा चुके हैं। इसमें ये बात सामने आई है कि स्मार्टफोन से निकलने वाले रेडिएशन हमारे शरीर की क्षमता को प्रभावित करते हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो