scriptकभी पर्दानशीं थी यहां की औरतें और अब करती हैं सारी हदें पार | Bhutan is now changing towards modern world | Patrika News

कभी पर्दानशीं थी यहां की औरतें और अब करती हैं सारी हदें पार

Published: Jan 22, 2018 12:17:10 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

भूटान की राजधानी थिम्पू में बार से लेकर इंटरनेट कैफे पर नवयुवकों की भीड़ बड़ी ही आसानी से देखी जा सकती है

Bhutan
नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच में स्थित देश भूटान अब पहले जैसा नहीं रहा क्योंकि अब ये हिस्सा देश और दुनिया की समस्याओं के प्रति वाकिफ हो रहा है। एक समय ऐसा था जब दुनिया से अलग-थलग रहे इस देश में ट्रैफिक लाइट तक नहीं थी और तो और यहां पर कई दशकों पहले टेलीविज़न तक नहीं था। लेकिन आज भूटान की छवि पहले से काफी बदल गई है।पहाड़ों से ढकी भूटान की राजधानी थिम्पू में बार से लेकर इंटरनेट कैफे पर नवयुवकों की भीड़ बड़ी ही आसानी से देखी जा सकती है और तो और ये यंगस्टर्स वॉयलेट वीडियो गेम और स्नूकर हॉल में गैंबलिंग खेलने के भी बड़े शौकीन है। डांस क्लब की बात तो यहां काफी आम है। इन सारी बातों से हमें पता चल सकता है कि भूटान में परिवर्तन की लहर किस गति से आ रही है।
Bhutan
आपको बता दें कि जब पहली बार यहां पर लाइट्स का इंस्टॉलेशन किया गया तो स्थानीय लोगों ने जमकर इस बात का विरोध किया और आज यहीं लोग डांस क्लब में विदेशी गानों की धून पर नाचते हुए नज़र आते हैं। भूटान अपनी नेशनल वेल्थ को ग्रॉस नेशनल हैप्पीनेस इंडेक्स के जरिए लोगों की संतुष्टि से मापती है।
भूटान में बदलाव की इस स्थिति को हर स्तर पर देखा जा सकता है चाहें वो पहाड़ हो या फिर जंगल। प्रत्येक स्थान पर आधुनिकता अपना छाप छोड़ते हुए नज़र आ रही है। भूटान में आज की तारीख में कंस्ट्रक्शन साइट से धुआं निकलना एक सामान्य सी बात है और तो और थिम्पू के एंट्री प्वाइंट पर लगे बुद्धा के गोल्ड-ब्रॉन्ज स्टैचू के पास की जगह टेलीकॉम टावर्स ने ले ली है। सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि देश के लोगों में भी बदलाव साफ तौर पर देखा जा सकता है।
Bhutan
यहां सड़कों से लेकर कंट्रीसाइड, लगभग हर जगह महिलाओं को स्थानीय पोशाक के स्थान पर जीन्स पहने ही नज़र आती है। देश में बौद्ध भिक्षू बन चुकें बच्चें चेल्सिया और मैनचेस्टर यूनाइटेड के जर्सी पहनकर खेलते नज़र आते हैं। आपको बता दें कि भूटान की 2.2 बिलियन डॉलर की इकोनॉमी पूरी तरह से कृषि पर ही निर्भर है। बदलाव का नज़ारा यहां के हर एक क्षेत्र में देखा जा सकता है और यहां के लोग इसे पूरे दिल से स्वीकार भी कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो