scriptUS ELECTION 2020: बिडेन ने ट्रंप पर बढ़त बनाई, इलेक्टोरल वोट्स जीतने के मौके बढ़े | Biden leads on trump, increases chances of winning electoral votes | Patrika News

US ELECTION 2020: बिडेन ने ट्रंप पर बढ़त बनाई, इलेक्टोरल वोट्स जीतने के मौके बढ़े

locationनई दिल्लीPublished: Oct 13, 2020 06:10:12 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

बिडेन (Joe Biden) के इलेक्‍टोरल वोट्स जीतने के मौके 86.1 प्रतिशत तक बढ़ चुके हैं।
बिडेन को 538 में से 352 इलेक्‍टोरल वोट्स मिल सकते हैं।

joe biden

जो बिडेन।

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर दोनों उम्मीदवार ऐडी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप कोविड-19 से ठीक होने के बाद अब दोबारा प्रचार में जुट गए हैं। वहीं डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन (Joe Biden) लगातार महामारी के प्रति लापवाही को लेकर ट्रंप को घेर रहे हैं। इसे लेकर बिडेन कामयाब होते भी दिख रहे हैं।
Donald Trump की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव, कहा- वे पहले से ज्यादा ताकतवर महसूस कर रहे

ब्लूमबर्ग की यह रिपोर्ट डोनाल्ड ट्रंप और उनके समर्थकों को निराश कर सकती है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि बिडेन के इलेक्टोरल वोट्स जीतने के मौके बढ़ते जा रहे हैं।
इलेक्‍टोरल कॉलेज वोट्स को जीतना बहुत जरूरी

ब्‍लूमबर्ग के अनुसार बिडेन के इलेक्‍टोरल वोट्स जीतने के मौके 86.1 प्रतिशत तक बढ़ चुके हैं। वहीं 10 अक्‍टूबर को यह 85.8 प्रतिशत था। इस रिपोर्ट में आशा जताई गई है कि जो बिडेन को 538 में से 352 इलेक्‍टोरल वोट्स मिल सकते हैं। अमरीका में राष्ट्रपति पद पर जीत के लिए उम्‍मीदवारों को इलेक्‍टोरल कॉलेज वोट्स को जीतना बहुत जरूरी है।
अमरीकी चुनाव में भारतीय नारों की गूंज, ‘हमारा नेता कैसा हो, जो बिडेन जैसा हो’ के लग रहे हैं नारे

इलेक्‍टोरल वोट्स की संख्या 538 हैं यानी किसी भी उम्‍मीदवार को जीतने के लिए 270 या इससे ज्‍यादा इलेक्‍टोरल वोट्स की आवश्यकता होती है। इसका मतलब यह हुआ कि राज्‍य स्‍तर के वोटर्स तय करते हैं कि कौन इस पद पर बैठ सकता है।
आबादी पर तय होते हैं वोट्स

अमरीका में दोनों पार्टियों के उम्‍मीदवारों के लिए इलेक्‍टोरल कॉलेज वोट्स को हासिल करना बहुत जरूरी है। हर राज्‍य में निश्चित इलेक्‍टोरल कॉलेज वोट्स यानी निर्वाचक मंडल होते हैं। इस तरह के वोट्स हर राज्‍य की आबादी पर तय होते हैं। वर्ष 2016 में हिलेरी क्लिंटन अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप से इसलिए हार गईं थी क्योंकि उन्हें इलेक्‍टोरल कॉलेज वोट्स कम मिले थे। उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर काफी वोट मिले थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो