scriptAustralia: पीएम मॉरिसन ने सबसे बड़ा Cyber Attack का किया दावा, विवादों के बीच चीन पर गहराया शक | Biggest cyber attack on Australia, PM Scott Morrison claims | Patrika News

Australia: पीएम मॉरिसन ने सबसे बड़ा Cyber Attack का किया दावा, विवादों के बीच चीन पर गहराया शक

locationनई दिल्लीPublished: Jun 19, 2020 03:49:55 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ( Prime Minister Scott Morrison ) ने देश में सबसे बड़े साइबर हमले ( Cyber Attack In Australia ) का दावा किया है।
अटैकर्स ने ऑस्ट्रेलिया की कई सरकारी और निजी कंपनियों की वेबसाइट व डेटा को निशाना बनाया है।
ऑस्ट्रेलियाई सरकार ( Australian Government ) और खुफिया एजेंसियां ( intelligence agencies ) इसकी जांच में जुट गई हैं। हालांकि इसके पीछे चीन का हाथ माना जा रहा है।

Cyber Attack in Australia

Biggest cyber attack on Australia, PM Scott Morrison claims

कैनबरा। पूरी दुनिया में तकनीक ( Technology ) के विकास के साथ लोगों के कामकाज का तरीका भी बदला और प्राय: सबकुछ इंटरनेट ( Internet ) यानी डिजिटल पर आधारित हो गया। लेकिन इसके साथ ही खतरा भी लोगों के लिए उतना ही बढ़ गया। अब ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) से एक ऐसा ही मामला सामने आया है।

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ( Prime Minister Scott Morrison ) ने देश में सबसे बड़े साइबर हमले ( Cyber Attack In Australia ) का दावा किया है। मॉरिसन ने गुरुवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया एक बड़े साइबर हमले का शिकार हुआ है। अटैकर्स ने ऑस्ट्रेलिया की कई सरकारी और निजी कंपनियों की वेबसाइट व डेटा को निशाना बनाया है। फिलहाल मामला सामने आने के बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार ( Australian Government ) और खुफिया एजेंसियां ( intelligence agencies ) इसकी जांच में जुट गई हैं। हालांकि इसके पीछे चीन का हाथ माना जा रहा है।

पाकिस्ताान में बड़ा साइबर हमला, हैकर्स ने बैंकों को हैक कर लगाई सेंध, करोड़ों उड़ाए

मीड़िया रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया में साइबर अटैक ( Cyber Attack ) हुआ। इसके बाद जब पता चला और शुरूआती जांच की गई तो इसमें किसी विदेशी एजेंसी के हाथ होने का शक गहरा गया है। साइबर हमले केबाद पीएम मॉरिसन ने देश के लोगों से सावधानी बरतने और डिजिटली कुछ करते हुए सतर्क रहने की अपील की है।

मीडिया से बात करते हुए पीएम मॉरिसन ने कहा कि देश के सरकारी, प्राइवेट, राजनीतिक, आर्थिक, शिक्षा और हेल्थ समेत सभी प्रमुख क्षेत्रों में साइबर अटैक किया गया है। बीते कुछ महीनों से इसकी कोशिश की जा रही थी, लेकिन हाल के दिनों में यह काफी बढ़ गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ujqc9

चीन को माना जा रहा है दोषी

आपको बता दें कि साइबर अटैक की बात सामने आने के बाद ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्रालय ( Ministry of Defence ) और गृह मंत्रालय ( Home Ministry ) ने अलर्ट जारी कर दिया है। देश की जनता से डिजीटली किसी भी तरह का काम करते वक्त सावधान व सतर्क रहने को कहा गया है और साथ ही यह भी बताया है कि किस तरह इससे बच सकते हैं।

मालूम हो कि कोरोना वायरस ( Coronavirus ) को लेकर चीन और ऑस्ट्रेलिया ( China Australia Tension ) के बीच तकरार काफी बढ़ गया है। हाल के दिनों दोनों देशों के बीच जुबानी जंग भी देखने को मिला है। इसके बाद दोनों देशों ने एक-दूसरे पर कई तरह के प्रतिबंध भी लगाए हैं। इस बीच अब ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ा साइबर हमला हो गया।

इस हमले को लेकर दुनिया के कई एक्सपर्ट चीन की ओर इशारा कर रहे हैं और ये बताने कि कोशिश कर रहे हैं कि इसके पीछे चीन का हाथ हो है। बता दें कि दोनों देशों में बढ़ते तनाव के बीच बीते दिनों ऑस्ट्रेलिया ने सख्त फैसला लेते हुए बीफ एक्सपोर्ट पर रोक लगा दिया, तो वहीं टैरिफ ( Tariff ) को भी बढ़ा दिया।

रक्षा मंत्रालय के कर्मचारी से साइबर ठगी, भीम ऐप से भेजे 3 रुपये और खाते से उड़े 50 हजार

आपको बता दें कि अमरीका ( America ) ने भी कई बार चीन पर साइबर अटैक का आरोप लगाया है, लेकिन चीन ने हर बार सभी आरोपों से इनकार किया है। फिलहाल, इस पूरे मामले में अभी तक चीन ( China ) के खिलाफ कोई सबूत नहीं आया है।

चीन ने आरोपों से किया इनकार

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने अभी यह नहीं बताया है कि इसके पीछे किस देश का हाथ है। लेकिन एक्सपर्टों की आशंकाओं के बीच चीन ने ऑस्ट्रेलिया में साइबर हमला से इनकार किया है। चीनी सरकार ने उन सभी आरोपों को खारिज किया है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया पर साइबर हमले में चीन के हाथ होने की बात कही जा रही है।

चीनी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने ऑस्ट्रेलियाई रणनीतिक नीति संस्थान पर आरोप लगाया और कहा कि चीन को दोषी ठहराने के लिए ऐसा किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो