scriptआस्ट्रेलियाई संसद में समलैंगिक विवाह समर्थक विधेयक पेश | Bill in support of gay marriage introduced in Australian parliament | Patrika News

आस्ट्रेलियाई संसद में समलैंगिक विवाह समर्थक विधेयक पेश

Published: Aug 17, 2015 06:50:00 pm

विधेयक को सत्तारूढ़ गठबंधन के सांसद वॉरेन एन्श ने पेश किया है

Gay Marriage

Gay Marriage

केनबरा। आस्ट्रेलिया की संसद में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने से संबंधित विधेयक पेश किया गया है। विधेयक को सत्तारूढ़ गठबंधन के सांसद वॉरेन एन्श ने पेश किया है। यह पहला मौका है जब आस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह के पक्ष में सत्तारूढ़ गठबंधन के किसी सांसद ने विधेयक पेश किया है।

हालांकि, इस बात की संभावना न के बराबर है कि इस पर अगले आम चुनाव से पहले संसद में मतदान हो सकेगा। एन्श ने संसद में कहा, इस विधेयक का मुख्य उद्देश्य जटिल नहीं है। यह आस्टे्रलिया में एक-दूसरे से प्रेम करने वाले समलैंगिकों को विवाह करने का वही अधिकार देने की वकालत करता है, जो अधिकार अभी महिला और पुरूष को हासिल है।

उन्होंने कहा, यह विधेयक आस्ट्रेलिया को जोड़ने के मकसद से बनाया गया है न कि विभाजित करने के लिए। “एबीसी” की रपट के अनुसार,आस्ट्रेलिया सरकार का आधिकारिक रूख यही है कि विवाह पुरूष और महिला के बीच होना चाहिए। आस्ट्रेलिया का विवाह कानून भी यही बात कहता है।

इससे पहले प्रधानमंत्री टोनी एबॉट कह चुके हैं कि आम चुनाव के बाद यह मुद्दा लोगों के बीच रखा जाएगा। इस पर जनमत संग्रह कराया जाएगा, लेकिन इसके नतीजे को मानने के लिए सरकार बाध्य नहीं होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो