script

ऑस्ट्रेलिया: अगले पीएम के रूप में बिल शॉटर्न का नाम सबसे आगे, कई सरकारों में अहम भूमिका निभाई

locationनई दिल्लीPublished: Apr 18, 2019 08:41:01 am

Submitted by:

Mohit Saxena

18 मई को ऑस्ट्रेलिया में मतदान
लेबर पार्टी के शॉटर्न बड़ा फेरबदल कर सकते हैं
लोग चाहते हैं स्थाई सरकार

australia

ऑस्ट्रेलिया के पीएम के रूप में बिल शॉटर्न का नाम सबसे आगे, कई सरकारों में अहम भूमिका निभाई

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया में नौ वर्षों में पांच बार सत्ता परिवर्तन हो चुका है। आने वाले समय में दोबारा से सत्ता परिवर्तन की उम्मीद जताई जा रही है। अगर 18 मई को बिल शॉर्टन की लेबर पार्टी चुनाव जीत जाती है तो यह छठी बार सत्ता में बड़ा फेरबदल होगा। 51 वर्षीय शॉर्टन उम्मीद कर रहे हैं कि उनकी लेबर पार्टी प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की रूढ़िवादी सरकार को हरा सकती है। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया में गठबंधन की सरकार चल रही है। इस बार लोग यहां पर स्थाई सरकार चाहते हैं।
जूलिया गिलार्ड को हराया

व्यापक रूप से एक चापलूस लेबर पॉलिटिशियन के रूप में देखे जाने वाले, मिस्टर शॉर्टन क्रूर पार्टी के तख्तापलट के प्रमुख खिलाड़ी थे, जिन्होंने 2010 में प्रधानमंत्री केविन रुड और 2013 में जूलिया गिलार्ड को हराया था। हालांकि, तब से उन्हें लेबर पार्टी को एकजुट करने का श्रेय दिया जाता है। वह विपक्षी नेता के रूप में अपने छठे वर्ष में यह चुनाव लड़ेंगे।
ट्रेड यूनियनों से की शुरुआत

मेलबर्न में जन्मे शॉर्टन ने ट्रेड यूनियनों में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की। जल्दी से बढ़ते हुए, वह 2001 में शक्तिशाली ऑस्ट्रेलियाई श्रमिक संघ के प्रमुख बने। 2006 में बेकनसफील्ड, तस्मानिया में एक खदान के गिरने की खबर राष्ट्रीय मंच पर छा गई थी। इसमें एक खनिक की मौत हो गई और दो अन्य दो सप्ताह तक फंसे रहे। इस घटना को लेकर शॉर्टन और उनकी पार्टी ने सरकार के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किए। इसके बाद से वह आम लोगों की नजर में एक जननेता के रूप में उभरे।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो