अमेजन के संस्थापक जैफ बेजोस भरेंगे अंतरिक्ष की उड़ान, बनेगा ये अनूठा रिकॉर्ड

अमेजन के संस्थापक जैफ बेजोस की स्पेस कंपनी ब्लू ऑरिजिन की पहली यात्री उड़ान के साथ एक नया रिकॉर्ड बनाएगी, बैजोस के अलावा तीन अन्य यात्री भरेंगे उड़ान

नई दिल्ली। अमेजन ( Amezon ) के संस्थापक जैफ बेजोस ( Jeff Bezos ) की स्पेस ( Space ) कंपनी ब्लू ऑरिजिन ( Blue Origin ) की पहली यात्री उड़ान भरने जा रही है। खास बात यह है कि उनकी ये पहली उड़ान एक नया रिकॉर्ड भी बनाएगी।

दरअसल इस उड़ान में 18 साल का एक लड़का ओलिवर डाएमन अंतरिक्ष की सैर पर जाएगा। अंतरिक्षी की सैर करने वाला वो सबसे कम उम्र का अंतरिक्ष यात्री बनने का रिकॉर्ड भी बनाएगा।

यह भी पढ़ेँः Gaganyaan Mission: ISRO को बड़ी सफलता, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने इस अंदाज में दी बधाई

पहले इस यात्री के नाम था रिकॉर्ड
अब तक अंतरिक्ष में सबसे कम उम्र के यात्री रिकॉर्ड विघटित हो चुके सोवियत संघ के जी. तितोव के नाम पर था, जिसने अपने ही देश के दुनिया के पहले अंतरिक्ष यात्री यूरी गागरिन के चार महीने बाद 25 वर्ष की उम्र में पृथ्वी की कक्षा में उड़ान भरी थी। लेकिन अब जब जैस बेजोस अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेंगे तो उनके साथ 18 वर्षीय ओलिवर डाएमन भी साथ होगा जो सबसे युवा अंतरिक्ष यात्री बनेगा।

11 मिनट की होगी ट्रिप
बता दें कि इसे ओलिवर की किस्मत ही कहेंगे कि उन्हें ना सिर्फ अंतरिक्ष में जाने का मौका मिला बल्कि सबसे युवा होने का रिकॉर्ड भी अपने नाम करेंगे।

दरअसल 11 मिनट की इस ट्रिप के लिए सीट जीतने वाले शख्स ने समय की कमी के चलते पहली ट्रिप से नाम वापस ले लिया और ये सीट हाई स्कूल से ग्रैजुएट हुए ओलिवर डेमन को मिल गई।

नीदरलैंड निवासी डाएमन नीलामी में उपविजेता थे और अब वह अंतरिक्ष में जाने के लिए टिकट का भुगतान करने वाले पहले यात्री बनेंगे।

बेजोस की कंपनी Blue Origin ने बयान जारी कर बताया कि 2.8 करोड़ डॉलर की नीलामी जीतने वाले शख्स को अगली ट्रिप में ले जाया जाएगा।

यह भी पढ़ेँः अंतरिक्ष यात्रा कर धरती पर लौटे ब्रिटिश अरबपति Richard Branson, भारतीय मूल की सिरिशा बांदला ने भी रचा इतिहास

कुल चार यात्री भरेंगे उड़ान
ब्लू ऑरिजिन के मुताबिक 10 मिनट की इस उड़ान में बेजोस और डाएमन के अलावा दो अन्य यात्री भी होंगे। ये यात्री बेजोस के भाई मार्क और 1960 के दशक में नासा के मक्र्यूरी-7 अंतरिक्ष यान के लिए चुनी गई 13 पायलटों में से एक वॉली फंक रहेंगी।

फंक को नासा ने बाद में महिला होने के चलते इस अभियान से अलग कर दिया था।

क्या बोले डाएमन
डाएमन ने एक डच ब्रॉडकास्टर की तरफ से पोस्ट किए गए वीडियो में कहा, मैं जीरो-जी और दुनिया को ऊपर से देखने के अनुभव के बारे में सोचकर बेहद उत्साहित हो रहा हूं।

डाएमन के पिता एक निजी एक्विटी फर्म के सीईओ हैं। हालांकि डाएमन ने अब तक ये नहीं बताया कि इस ट्रिप पर जाने के लिए उन्होंने कितनी रकम खर्च की।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned