दुनिया भर में बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों पर रोक, ट्रंप की घोषणा के बाद हुआ फैसला

दुनिया भर में बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों पर रोक, ट्रंप की घोषणा के बाद हुआ फैसला

Siddharth Priyadarshi | Publish: Mar, 14 2019 10:25:29 AM (IST) | Updated: Mar, 14 2019 12:18:47 PM (IST) विश्‍व की अन्‍य खबरें

  • बोइंग ने 737 मैक्स 8 विमानों को सेवा से वापस लिया
  • इथोपिया हादसे के बाद कम्पनी का बड़ा फैसला
  • कई देशों ने मैक्स 8 की उड़ान पर लगा दी थी रोक

वाशिंगटन। विश्व की सबसे बड़ी विमानन कंपनी बोइंग ने अपने 737 मैक्स 8 विमानों को फिलहाल सेवा से वापस ले लिया है। कंपनी ने यह कदम अमरीकी राष्ट्रपति की इस घोषणा की बाद लिया जिसमें उन्होंने मैक्स 8 विमानों के अमरीकी आकाश में उड़ने पर रोक लगा दी थी। बोइंग ने यह बात भी मानी है कि इथोपिया में हुई दुर्घटना के बारे में जांच के बाद गड़बड़ी के कई सबूत मिले हैं। आपको बता दें कि रविवार को इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा से नैरोबी के लिए उड़ान भरने वाले बोइंग 737 मैक्स 8 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद दुनिया के कई देशों ने इसकी उड़ान पर रोक लगा दी थी। इस हादसे में सभी 157 लोगों की जान चली गई थी। बुधवार को भारत ने भी अपने हवाई क्षेत्र में इसके प्रवेश पर रोक लगा दी थी। अमरीका ने बुधवार शाम इसकी उड़ान पर रोक लगाने की घोषणा की।

अमरीका ने भी लगाई रोक

अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने बुधवार शाम को बोइंग 737 मैक्स विमानों के उड़ान भरने पर रोक लगाने का ऐलान किया। हालांकि पहले अमरीकी अधिकारियों का दावा था कि यह विमान पूरी तरह सुरक्षित है। ट्रंप की घोषणा के बाद अमरीकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने कहा है कि वह सभी 371 विमानों की सेवाएं निलंबित करेगी। इसी पहले अमरीकी फेडरल एविएशन एडमिनिट्रेशन ने कहा कि नए सबूतों के अलावा सैटेलाइट डेटा के आधार पर बोइंग 737 मैक्स को निलंबित करने का फैसला किया गया है। आपको बता दें कि एफएए की टीम इथोपिया के नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड के साथ विमान दुर्घटनास्थल की जांच के लिए गई हुई है। इससे पहले अक्टूबर 2018 में लायन एयरलाइंस का बोइंग मैक्स विमान भी हादसे का शिकार हो गया था, जिसमें 189 लोगों की जान चली गई थी।

 

सुरक्षा पर उठे सवाल

इथोपिया हादसे के बाद बोइंग मैक्स की सुरक्षा पर कई सवाल उठ खड़े हुए हैं। कई देशों ने इस विमान की उड़ान पर रोक लगा दी। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को एक आपातकालीन आदेश जारी किया जिसमें बोइंग 737 मैक्स विमान की उड़ानों पर रोक का फैसला किया गया। ट्रंप ने कहा कि उनके लिए अमरीकी लोगों और अन्य लोगों की सुरक्षा सर्वोपरि चिंता थी। उधर बोइंग ने कहा है कि उसे 737 मैक्स की सुरक्षा पर पूरा भरोसा था लेकिन जनता को आश्वस्त करने और सुरक्षा मानकों की और गहन जांच के लिए के लिए उसने पूरे बेड़े को अस्थायी रूप से निलंबित करने का फैसला किया है । आपको बता दें कि इस विमान को उड़ान भरने की अनुमति देने के लिए संयुक्त राज्य अमरीका अकेला खड़ा था। बुधवार को कनाडा उन देशों की सूची में शामिल हो गया, जिन्होंने इथोपिया एयरलाइंस दुर्घटना में शामिल मैक्स 8 विमनों को ग्राउंड करने का फैसला किया।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned