बोलिविया: चुनाव में धांधली का हुआ खुलासा, हिंसक प्रदर्शनों के बाद राष्ट्रपति ने सौंपा इस्तीफा

  • अंतरराष्ट्रीय ऑडिट से सामने आई चुनावी धांधली की बात
  • मोरालेस ने कांग्रेस को अपना त्याग पत्र सौंपा

सुक्रे। हिंसक प्रदर्शन और विरोध के बीच बोलिविया के राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने रविवार को अपने इस्तीफे का ऐलान किया। राष्ट्रपति का यह कदम अंतरराष्ट्रीय ऑडिट के बाद आया, जिसमें उनके चुनाव से जुड़ी अनियमितताओं का पता चला है। अपना इस्तीफा पेश करते हुए उन्होंने कहा कि वह देश की भलाई के लिए यह कदम उठा रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय ऑडिट में चुनावी धांधली का हुआ खुलासा

जानकारी के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय ऑडिट में पाया गया था कि बीते महीने चुनाव के नतीजों में गंभीर अनियमितताएं थी। ऐसे में उसे मान्य नहीं ठहराया जा सकता है। आपको बता दें कि 20 अक्टूबर को नतीजे आने के बाद से ही देश में प्रदर्शन भड़का हुआ है। एक ही दिन के प्रदर्शन में वहां तीन लोगों की मौत हुई थी और सैंकड़ों लोग घायल हुए थे। इसके बाद तो प्रदर्शन थमा ही नहीं। शनिवार तक इन हिंसक झड़पों में 384 लोगों के घायल होने की खबर आई थी।

वोटों की गिनती में हुई थी हेरफेर

रविवार को इस्तीफा सौंपते हुए मोरालेस ने इसपर अफसोस जताया। उन्होंने राष्ट्रीय टेलिविजन पर ऐलान किया कि वह कुछ ही घंटों में कांग्रेस को अपना त्याग पत्र सौंप देंगे। मोरालेस के सत्ता पर चौथी बार काबिज होने के बाद बोलिविया के विपक्षी नेताओं समेत प्रदर्शनकारियों ने चुनाव अधिकारियों पर मोरल के साथ पक्षपात का आरोप लगाया। इसमें कहा गया कि अधिकारियों ने वोटों की गिनती में हेरफेर किया था। हालांकि, उस वक्त मोरालेस ने आरोपों से इनकार करते हुए खुद को चुनावों का विजेता घोषित किया।

उत्तर कोरिया के हैकर्स ने इसरो के चंद्रयान 2 को नुकसान पहुंचाया? क्या इसलिए रह गया मिशन अधूरा

आपको बता दें कि इसके बाद से कई बार बेहद हिंसक झड़पें हुई। शनिवार को तो प्रदर्शनकारियों ने एक स्थानीय गवर्नर के घर के साथ पहले तो तोड़फोड़ की और बाद में उसे आग के हवाले कर दिया।

Shweta Singh
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned