scriptब्रिटेन: कोरोना महामारी को लेकर बोरिस जॉनसन का फैसला पड़ सकता है भारी, पूर्ण प्रतिबंध हटाने के खिलाफ विशेषज्ञ | Boris johnson's decision regarding corona pandemic can cause problem | Patrika News

ब्रिटेन: कोरोना महामारी को लेकर बोरिस जॉनसन का फैसला पड़ सकता है भारी, पूर्ण प्रतिबंध हटाने के खिलाफ विशेषज्ञ

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2021 11:11:17 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

ब्रिटिश सरकार के ताजा फैसला से वेल्स, स्कॉटलैंड, और नॉर्दर्न आयरलैंड की प्रांतीय सरकारें अभी तक सहमत नहीं हुई हैं।

Boris johnson

Boris johnson

लंदन। विशेषज्ञों की तमाम चेतावनियों के बावजूद ब्रिटिश सरकार कोरोना महामारी से जुड़े सभी प्रतिबंधों को आने वाले सोमवार से हटाने के निर्णय पर अड़ी हुई है। इस तरह से कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे मामलों के बीच देश में ‘सामान्य स्थिति’ बहाल कर दी गई है। सरकार के अनुसार ब्रिटेन की अधिकतर बालिग आबादी का टीकाकरण हो गया है। इसलिए प्रतिबंधों को हटाने का ये यही समय है।

प्रांतीय सरकारें अभी तक सहमत नहीं

ब्रिटिश सरकार के ताजा फैसला से वेल्स, स्कॉटलैंड, और नॉर्दर्न आयरलैंड की प्रांतीय सरकारें अभी तक सहमत नहीं हुई हैं। उन्होंने अपने यहां प्रतिबंधों को जारी रखने का फैसला किया है। इसका मतलब है कि बोरिस जॉनसन सरकार का फैसला सिर्फ इंग्लैंड पर लागू होगा। इंग्लैंड ग्रेट ब्रिटेन का सबसे बड़ा और सबसे अधिक आबादी वाला हिस्सा है। यहां मास्क पहनने की अनिवार्यता को सोशल डिस्टेंसिंग की सीमा को हटा लिया गया है। सोशल डिस्टेंसिंग के नियम अब सिर्फ कोरोना पॉजिटिव लोगों के मामले में ही लागू होंगे। इसके साथ ही हवाई अड्डों पर इन नियमों का पहले की तरह पालन होता रहेगा।

सबसे अधिक लाभ होटल और पर्यटन उद्योग को होगा

जानकारों के अनुसार जॉनसन सरकार के इस फैसले से सबसे अधिक लाभ होटल और पर्यटन उद्योग को होने वाला है। इस उद्योग से जुड़े लोगों ने ताजा फैसले का स्वागत किया है। होटल और पर्यटन उद्योग के संघ यूके हॉस्पिटैलिटी के कार्यकारी निदेशक केट निकोल्स ने मीडिया से कहा कि इस क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों को अपनी तरफ से सावधानी बरतनी होगी। इस उद्योग से जुड़े लोगों ने आशंका व्यक्त की है कि लोगों के बड़े पैमाने पर बेखौफ मिलने-जुलने से संक्रमण के मामलों में तेज वृद्धि हो सकती है।

टीकाकरण पर काफी ध्यान दिया

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना संक्रमण को वैक्सीन रोकने में कितनी सक्षम हैं, इस बारे में अभी पर्याप्त डेटा का अभाव है। फिर यह भी अभी तक मालूम नहीं है कि वैक्सीन के कारण कितने समय तक बचाव होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक वैक्सीन से बेअसर रहने वाले कोरोना वायरस वैरिएंट से अभी खतरा बना हुआ है। शुरुआती दिनों में भ्रामक रुख अपनाने के बाद जॉनसन सरकार ने टीकाकरण पर काफी ध्यान दिया। ब्रिटेन में तेजी से हुए टीकाकरण को जॉनसन सरकार की बड़ी सफलता माना जा रहा है। यहां पर एक बार दोबारा से संक्रमण के मामले बढ़े हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो