Brazil: राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने फिर दोहराया- नहीं लूंगा कोरोना वैक्सीन, कहा- दूसरों को लेने के लिए नहीं कर सकते मजबूर

HIGHLIGHTS

  • ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ( Brazil Presidential Jair Bolsonaro ) ने एक बार फिर से दोहराया है कि वे कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाएंगे।
  • उन्होंने कहा कि हेल्थ रेगुलेशन की मंजूरी के बाद देश के सभी नागरिकों को वैक्सीन पेशकश की जाएगी, पर जो नहीं लेना चाहते हैं, उन्हें मजबूर नहीं किया जाएगा।

ब्राजीलिया। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। हालांकि अच्छी बात ये है कि इस महामारी से बचाव के लिए कई देशों में कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) को मंजूरी दे दी गई है और टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है।

इन सबके बीच कोरोना महामारी से पूरी दुनिया में तीसरा सबसे अधिक प्रभावित देश ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ( Brazil Presidential Jair Bolsonaro ) ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने एक बार फिर से दोहराया है कि वे कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाएंगे।

America में FDA ने मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, फाइजर-बायोएनटेक को पहले मिल चुकी है इजाजत

लेकिन उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि हेल्थ रेगुलेशन की मंजूरी के बाद देश के सभी नागरिकों को वैक्सीन पेशकश की जाएगी, पर जो नहीं लेना चाहते हैं, उन्हें मजबूर नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आप किसी को वैक्सीन लेने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं।

मैं नहीं लूंगा कोरोना वैक्सीन: बोल्सोनारो

राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने कहा 'मैं कोरोना वैक्सीन नहीं लूंगा। कुछ लोग कहते हैं कि मैं ऐसा करके गलत उदाहरण सेट कर रहा हूं। जो कहता है कि मैं एक मूर्ख हूं, मुझे पहले संक्रमण हो चुका है, मेरे पास एंटीबॉडीज हैं, फिर मैं ये वैक्सीन क्यों लूं?’

राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने आगे कहा 'मैं सभी को ये बताना चाहता हूं कि फाइजर की वैक्सीन के कॉनट्रैक्ट में साफ-साफ लिखा है कि कंपनी किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव के लिए जिम्मेदार नहीं हेगी। अब यदि आप मगरमच्छ बनना चाहते हैं तो आपकी समस्या है। मैं किसी दूसरे जानवर की बात नहीं कर रहा हूं क्योंकि यह बुद्धिमानी नहीं होगी। यदि आपर सुपरमैन बन जाते हैं, या कुछ महिलाओं का दाढ़ी निकलने लगती है या फिर कोई पुरुष महिलाओं की तरह बात करने लगता है तो ये मेरी गलती नहीं है।'

ब्राजील में 1.84 लाख की मौत

आपको बता दें कि कोरोना महामारी से प्रभावित देशों की सूची में ब्राजील तीसरे स्थान पर है। ब्राजील में अब तक 1,84,827 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है,जबकि 71,10,434 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं।

राष्ट्रपति बोल्सोनारो कोरोना वैक्सीन और मास्क पहनने को लेकर कई बार विवादों में आ चुके हैं। इससे पहले उन्होंने सार्वजनिक तौर पर मास्क पहनने से इनकार करते रहे हैं। हालांकि वे कोरोना वायरस से खुद संक्रमित हो चुके हैं।

शोध में दावा, 2022 तक दुनिया की एक चौथाई आबादी को नहीं मिल पाएगी कोरोना वैक्सीन

कोरोना महामारी का सबसे अधिक प्रभाव अमरीका पर पड़ा है। अमरीका में कोरोना वायरस के कारण अब तक 3.11 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1.73 करोड़ लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। वहीं दूसरे नंबर पर भारत है। भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 99,79,447 हो गई है, जबकि 144,789 लोगों की अब तक मौत हुई है।

पूरी दुनिया की बात करें तो अब तक 16.6 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 7.5 करोड़ लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि अच्छी बात ये है कि पूरी दुनिया में पांच करोड़ 28 लाख लोग इस खतरनाक बीमारी से ठीक भी चुके हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned