scriptBrazil: ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के ट्रायल के दौरान वॉलंटियर की मौत, कंपनी का टेस्टिंग रोकने से इनकार | Brazil: Volunteer dies during trial of Oxford vaccine, company refuses to stop testing | Patrika News

Brazil: ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के ट्रायल के दौरान वॉलंटियर की मौत, कंपनी का टेस्टिंग रोकने से इनकार

locationनई दिल्लीPublished: Oct 22, 2020 10:38:15 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

ब्राजील ( Brazil ) के साओ पाउलो में कोरोना पर नियंत्रण के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका ( Oxford University and AstraZeneca ) की ओर से विकसित किए जा रहे टीका के परीक्षण के दौरान एक वॉलंटियर की मौत हो गई।
ब्राजील में एस्टेराजेनेका के टीके के तीसरे चरण के परीक्षण के लिए 10 हजार प्रतिभागियों में से 8 हजार को शामिल किया गया है।

corona_vaccine.jpg

Brazil: Volunteer dies during trial of Oxford vaccine, company refuses to stop testing

साओ पाउलो। कोरोना महामारी ( Coronavirus Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और इस वायरस की चपेट में आने से पूरे विश्व में अब तक 11 लाख लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि साढ़े तीन करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसके समाधान के लिए लगातार कोरोना वैक्सीन पर शोध किया जा रहा है। इसी बीच ब्राजील से एक बड़ी खबर सामने आई है।

दरअसल, ब्राजील के साओ पाउलो में कोरोना पर नियंत्रण के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका ( Oxford University and AstraZeneca ) की ओर से विकसित किए जा रहे टीका के परीक्षण के दौरान एक वॉलंटियर की मौत हो गई। कोरोना के ट्रायल में शामिल प्रतिभागी की 15 अक्टूबर को मौत हो गई।

Corona के बाद चीन ने फैलाई एक और रहस्यमय बीमारी, कई अमेरिकी अफसर हुए बीमार !

ब्राजील के साओ पाउलो में कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) के तीसरे चरण का ट्रायल किया जा रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, रियो-डि-जेनेरियो के रहने वाले 28 वर्षीय एक शख्स इस परीक्षण में प्रतिभागी के तौर पर शामिल था। परीक्षण के दौरान टीके की पहली खुराक उसे दी गई, जिसके बाद उसे कुछ स्वास्थ्य परेशानी हुई और फिर बाद में मौत हो गई।

अब यह मामला सामने आने के बाद से वैक्सीन को लेकर संदेह पैदा होने लगा है। हालांकि, इस गंभीर मामले को लेकर कंपनी ने कोई ज्यादा विवरण नहीं दिया है, लेकिन टीका के ट्रायल को रोकने से इनकार कर दिया है। गौरतलब है कि ब्राजील में कोरोना ( Coronavirus In Brazil ) की वजह से अब तक 1.54 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wztbt

वैक्सीन से नहीं हुई मौत: ऑक्सफोर्ड

वॉलंटियर की मौत को लेकर ऑक्सफोर्ड ने दावा किया है कि प्रतिभागी की मौत तीसरे चरण के टीके के ट्रायल के दौरान नहीं हुई है। ब्राजील के स्वास्थय प्राधिकरण एविसा ने कहा है कि कोरोना संक्रमण की वजह से उसकी स्थिति काफी गंभीर हो गई थी, जिससे शख्स की मौत हुई है।

उन्होंने बताया कि परीक्षण के दौरान शख्स को टीके की खुराक नहीं दी गई थी, बल्कि प्लेसेवो लगाई गई थी, जो कि असली दवा नहीं है। एविसा ने दावा किया कि वैक्सीन के अभी तक नकारात्म परिणाम सामने नहीं आए हैं।

Britain: Oxford Corona Vaccine को लेकर बड़ी खुशखबरी, सरकार ने बताया कब होगी लॉंच

आपको बता दें कि ब्राजील में एस्टेराजेनेका के टीके के तीसरे चरण के परीक्षण के लिए 10 हजार प्रतिभागियों में से 8 हजार को शामिल किया गया है। 6 शहरों के अस्पतालों में मरीजों को टीके दिए गए हैं। ब्राजील विश्व विद्यालय ने दावा किया है कि अभी तक तीसरे चरण के ट्रायल में टीके संंबंधित कोई नकारात्मक परिणाम सामने नहीं आया है।

मालूम हो कि कोरोना के खिलाफ टीके की रेस में सबसे आगे एस्ट्राजेनेका की एजेडडी-1222 के परीक्षण पर अमरीका में रोक लगी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, दुनियाभर में अभी कोरोना के संभावित 42 टीकों का परीक्षण किया जा रहा है, जिनमें से दस तीसरे चरण में हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो