scriptBrazil छिपा रहा Covid-19 से हो रहीं मौतों के मामले, सरकारी वेबसाइट से हटाए नए आंकड़े | Brazilian government removed COVID-19 death toll from public display | Patrika News

Brazil छिपा रहा Covid-19 से हो रहीं मौतों के मामले, सरकारी वेबसाइट से हटाए नए आंकड़े

locationनई दिल्लीPublished: Jun 07, 2020 05:26:21 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

ब्राजील (Brazil) ने महामारी के आंकड़ों को शनिवार को सार्वजनिक करने से मना कर दिया है।
इस सप्ताह तक इटली (Italy) में हुई कुल 36,000 मौतों ये काफी करीब है ब्राजील से मिलने वाले मौत के आंकड़े।

brazil president Jair Bolsonaro

ब्राजील में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले।

साओ पाओलो। ब्राजील (Brazil) में कोरोना वायरस के मामलो को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। यहां की सरकार कोरोना से हो रही मौत के मामले को सार्वजनिक करने को तैयार नहीं है। इससे ये अर्थ लगाया जा रहा है कि ब्राजील सरकार अपनी नाकामी को छिपाने के लिए आम जनता से आंकड़े शेयर नहीं करना चाहती है। इसका पता तब चला जब राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ( President Jair Bolsonaro) दुनिया में कोरोनो वायरस (Coronavirus) के प्रकोप की दूसरी सबसे बड़ी लहर से बढ़े मामलों की अधिकारिक पुष्टि नहीं की।
उन्होंने अपने यहां आए कोविड-19 (Covid-19) महामारी के आंकड़ों को शनिवार को सार्वजनिक करने से मना कर दिया है। इसका मतलब है यह था कि अब आम लोग महामारी के आंकड़ों को नहीं देख पाएंगे। ब्राजील ने कोरोना वायरस के मासिक आंकड़ों को सार्वजनिक करने से मना कर दिया है।
ब्राजील में कोरोना प्रभावित देशों में दूसरे नंबर पर

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सरकारी वेबसाइट से कोरोना वायरस के डाटा को तुरंत हटा दिया था। यह वे दस्तावेज थे जो राज्य और नगरपालिका द्वारा मिले महामारी के आंकड़ों के आधार पर बनाया गया था। मंत्रालय ने भी कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या को बताना बंद कर दिया है। यहां पर संक्रमण के आंकड़े 6 लाख 72 हजार से अधिक पहुंच चुके हैं। ये अमरीका के अलावा किसी भी देश में पाए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या से अधिक है। इस सप्ताह शनिवार तक इटली में हुई कुल 36,000 मौतों ये काफी करीब है।
बोल्सोनारो ने मंत्रालय के एक नोट का हवाला देते हुए ट्विटर पर लिखा कि कोरोना महामारी पर तैयार किये गए ये आंकड़े देश की असली तस्वीर सामने नहीं ला रहे हैं. उन्होंने कहा कि मामलों की रिपोर्टिंग और इलाज की पुष्टि के बारे में अन्य कार्रवाइयां चल रही हैं. बोल्सनारो ने इस महामारी के खतरे को कम आंकते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय में स्वास्थ्य विशेषज्ञों की जगह सैन्य अधिकारियों को तैनात कर दिया है. साफ़ है वे लॉकडाउन के दौरान वायरस से लड़ने की जगह देश के सार्वजनिक स्वास्थ्य के साथ खेल खेल रहे हैं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो