scriptBRICS Summit 2020: LAC पर विवाद के बीच आज फिर आमने-सामने होंगे पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग | BRICS Summit 2020: PM Modi and Chinese President Jinping to be face to face again today amid controversy over LAC | Patrika News

BRICS Summit 2020: LAC पर विवाद के बीच आज फिर आमने-सामने होंगे पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग

locationनई दिल्लीPublished: Nov 17, 2020 08:39:08 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

BRICS Summit 2020: पीएम मोदी और शी जिनपिंग मंगलवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।
इस महीने ये दूसरा मौका होगा जब दोनों शीर्ष नेता LAC पर जारी तनाव के बीच एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे।

modi_and_jinping.jpeg

BRICS Summit 2020: PM Modi and Chinese President Jinping to be face to face again today amid controversy over LAC

नई दिल्‍ली। वास्तिवक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत-चीन के बीच कई महीनों से टकराव की स्थिति है और विवाद गहराता जा रहा है। सीमा पर जारी तनाव के बीच आज (मंगलवार) को एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग आमने-सामने होंगे।

दरअसल, पीएम मोदी और शी जिनपिंग मंगलवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन ( BRICS Summit 2020 ) में शामिल होंगे। इस महीने ये दूसरा मौका होगा जब दोनों शीर्ष नेता LAC पर जारी तनाव के बीच एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे।

BRICS Summit: पीएम मोदी ने चीन व रूस के राष्ट्राध्यक्षों से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर की चर्चा

इससे पहले अभी पिछले सप्ताह ही रूस के नेतृत्व में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक डिजिटली आयोजित की गई थी, जिसमें दोनों नेता शामिल हुए थे। अब इसके बाद 21 व 22 नवंबर को जी-20 की बैठक होनी है, जहां पर एक बार फिर से दोनों नेता आमने-सामने होंगे।

बता दें कि ब्रिक्स की बैठक में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अलावा ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा भी शामिल होंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xjdiz

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

मंगलवार को आयोजित होने वाले ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन में कई अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी। इसमें सबसे प्रमुख आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा के साथ ही कोरोना महामारी के चलते हुए नुकसान की भरपाई के उपायों जैसे मुद्दे शामिल हैं।

G-20 summit: भारत,अमरीका और जापान के बीच त्रिपक्षीय बैठक, पीएम मोदी ने दिया ‘जय’ का नारा

भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस बार इस सम्मेलन की थीम ‘वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और अभिनव विकास’ रखी गई है। ब्रिक्स की इस बैठक में तमाम नेता आपसी सहयोग बढ़ाने, आतंकवाद के खिलाफ लड़ने, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा के साथ ही कोरोना महामारी के कारण हुए नुकसान की भरपाई करने के उपायों जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि ‘राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी रूस की मेजबानी में हो रही ब्रिक्स देशों के 12वें शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। 17 नवंबर को हो रही इस बैठक का विषय वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और नवप्रवर्तक विकास है।’

भारत 2021 में करेगा मेजबानी

मंत्रालय ने बयान में आगे कहा के इस बैठक में अगले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए भारत को अध्यक्षता सौंपी जाएगी। भारत 2021 में होने वाले 13वें ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इससे पहले भारत ने 2012 और 2016 में ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की थी।

जी-20 सम्मेलन: BRICS की बैठक में पीएम मोदी ने पाक को घेरा, कहा- आतंकवाद मानवता का सबसे बड़ा दुश्मन

बता दें कि ब्रिक्स एक ऐसा संगठन है जो विश्व की कुल आबादी के आधे हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है। इस संगठन को काफी प्रभावी माना जाता है। BRICS देशों का संयुक्त GDP 16.6 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xie7c
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो