scriptब्रिटेन: आम चुनाव के लिए सियासी दलों ने कसी कमर, चुनावी मैदान में रिकॉर्ड संख्या में महिला उम्मीदवार | Britain General Election: Record number of women candidates in fray | Patrika News

ब्रिटेन: आम चुनाव के लिए सियासी दलों ने कसी कमर, चुनावी मैदान में रिकॉर्ड संख्या में महिला उम्मीदवार

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2019 10:58:04 pm

Submitted by:

Anil Kumar

लेबर पार्टी ने 632 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है, जिसमें से 333 यानी 52 प्रतिशत उम्मीदवार महिलाएं हैं
कंजर्वेटिव पार्टी ने 635 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जिसमें 190 यानी 30 प्रतिशत उम्मीदवार महिलाएं हैं

britain.jpeg

लंदन। ब्रिटेन में ब्रेक्सिट को लेकर मचे सियासी घमासान के बीच आम चुनाव को लेकर तैयारियों जोरों पर है। आगामी 12 दिसंबर को होने वाले आम चुनाव के लिए सभी सियासी दलों ने कमर कस लिया और अपने-अपने प्रत्यासियों को चुनावी मैदान में उतार दिया है।

सबसे बड़ी बात कि इस बार ब्रिटेन के इस चुनाव में सबसे अधिक महिला उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। बीबीसी की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार, एक विश्लेषण में यह खुलासा हुआ है कि पंजीकृत 3322 उम्मीदवारों में 1120 उम्मीदवार महिलाएं हैं।

ब्रिटेन में भारतीय मूल के लेबर सांसद कीथ ने सेवानिवृत्ति का किया ऐलान

लंकाशायर के चॉर्ले में स्पीकर लिंडसे होयले की सीट को छोड़कर कंजर्वेटिव और लेबर पार्टी इस साल ब्रिटेन के हर क्षेत्र में उम्मीदवारों को उतारने की जुगत में हैं।

लेबर पार्टी ने 333 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा

रिपोर्ट के मुताबिक, लेबर पार्टी ने 632 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है। इसमें से 333 यानी 52 प्रतिशत उम्मीदवार महिलाएं हैं, जबकि कंजर्वेटिव पार्टी ने 635 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जिसमें 190 यानी 30 प्रतिशत उम्मीदवार महिलाएं हैं।

इसके अलावा ग्रीन्स और लिबरल डेमोक्रेट्स क्रमश: 204 और 188 महिला उम्मीदवार उतार रही हैं। इस बीच, निगेल फारेज की ब्रेक्सिट पार्टी ने 275 उम्मीदवार उतारे हैं। इस पार्टी ने उन सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, जिनपर 2017 में टोरी ने जीत दर्ज की थी।

ब्रिटेन में अब आम चुनाव का रास्ता साफ, प्रमुख विपक्षी पार्टी ने दिया ग्रीन सिग्नल

हाउस ऑफ कामंस लाइब्रेरी की ओर से किए गए एक शोध के अनुसार, इसके पहले 2017 में मध्यावधि चुनाव में 973 महिला उम्मीदवारों ने किस्मत आजमाई थी, जो 2015 की रिकॉर्ड संख्या 1,033 से कम थी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो