script

ब्रिटेन: पीएम बोरिस जॉनसन ने संसद निलंबन को लेकर जताया खेद, महारानी से मांगी माफी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2019 10:39:06 pm

Submitted by:

Anil Kumar

पीएम बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को महारानी को फोन कर उनसे माफी मांगी
सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जॉनसन ने पांच सप्ताह के लिए संसद को निलंबित कर गैरकानूनी काम किया है

brexit-crisis

लंदन। ब्रेक्सिट को लेकर ब्रिटेन में छिड़े सियासी घमासान के बीच संसद के निलंबन को लेकर प्रधानमंत्री बोरस जॉनसन ने माफी मांगी है। पीएम जॉनसन ने ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ II से अपने फैसले को लेकर खेद जताते हुए माफी मांगी।

अभी हाल ही में पीएम बोरिस जॉनसन ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को गलत बताया था, जिसके बाद विपक्ष ने काफी आलोचना की थी।

ब्रिटेन: पीएम बोरिस जॉनसन ने बुर्का पहनने वाली महिलाओं की तुलना लेटर बॉक्स से की, मचा बवाल

संडे टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट ने संसद को स्थगित किए जाने के मामले पर फैसला देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संसद को पांच हफ्ते के लिए बर्खास्त कर ‘गैरकानूनी’ काम किया है।

कोर्ट के इस फैसले के बाद बोरिस जॉनसन ने बीते मंगलवार को टेलीफोन कर महारानी एलिजाबेथ II से माफी मांगी। . 10 डाउनिंग स्ट्रीट के एक सूत्र ने संडे टाइम्स को बताया कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आते ही प्रधानमंत्री ने तत्काल प्रभाव से महारानी से माफी मांगी।

johnsonqueen.jpeg

31 अक्टूबर को ईयू से अलग होगा ब्रिटेन!

आपको बता दें कि 31 अक्टूबर को ब्रेक्सिट के तहत ब्रिटेन युरोपीयन युनियन से अलग हो जाएगा। इस संबंध में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने साफ कर दिया है कि चाहे कुछ भी हो हम इस दिन अलग हो जाएंगे। जबकि विपक्ष लगातार इसका विरोध कर रहा है और मांग कर रहा है कि सभी शर्तें पूरी होने के बाद ही ईयू से हम अलग होंगे।

इस बीच संसद को एक माह तक के लिए निलंबित करने को लेकर ब्रिटेन में सियासी घमासान छिड़ा हुआ है। बताया जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट से जब पीएम बोरिस को फटकार लगाई गई तब से बकिंघम पैलेस और डाउनिंग स्ट्रीट के बीच अविश्वास बढ़ गया है और दूरियां बढ़ने लगी है।

अपनी गर्लफ्रेंड के साथ 10 डाउनिंग स्ट्रीट में रहेंगे ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन

मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि ब्रेक्सिट के मुद्दे पर देश में जो राजनीति हो रही है उसको लेकर महारानी के वरिष्ठ सलाहकार इस घटनाक्रम से तंग आ चुके हैं।

एक अधिकारी ने नाम का खुलासा नहीं करने के शर्त पर बताया कि जॉनसन अब पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की तरह विश्वास योग्य नहीं रहे। क्योंकि उन्होंने प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते हुए महारानी के साथ हुई बातचीत को सार्वजनिक कर दिया था।

बहरहाल, इन सबके के बीच यह देखना होगा कि क्या बोरिस जॉनसन अपने फैसले पर कायम रहते हैं या फिर उसमें कुछ बदलाव करते हैं, जिससे एक बार फिर से ब्रेक्सिट की तारीख आगे बढ़ जाएगी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो