Britain: PM Boris Jhonson ने की अगले सप्ताह से सभी School खोलने की तैयारी, अभिभावकों को दी चेतावनी

HIGHLIGHTS

  • कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) के बीच ब्रिटेन ( Britain ) में अगले हफ्ते से स्कूल को खोलने ( School Reopen ) की तैयारी की जा रही है।
  • प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ( PM Boris Johnson ) ने सभी अभिभावकों को चेतावनी दे दी है कि यदि वे अपने बच्चों को अगले सप्ताह से स्कूल नहीं भेजेंगे तो उनका एक साल पूरा खराब हो जाएगा।

लंदन। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरा दुनिया जूझ रही है और इसके के कारण दुनियाभर में तमाम उद्योग-धंधे, स्कूल-कॉलेज और संगठन आदि बंद है। हालांकि धीरे-धीरे जिन देशों में हालात सुधर रहे हैं, वहां एतहियात बरतते हुए सभी चीजों को खोलने का प्रयास किया जा रहा है। ब्रिटेन में भी कोरोना संक्रमण ( Coronavirus In Britain ) के बीच सरकार धीरे-धीरे सभी चीजों को खोलनी की शुरूआत कर रही है। इसी कड़ी में ब्रिटेन सरकार अगले सप्ताह से सभी स्कूलों को खोलने की तैयारी कर रही है।

दरअसल, ब्रिटेन में अगले हफ्ते से स्कूल को खोलने ( School Reopen In Britain ) की तैयारी की जा रही है और इसको लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ( PM Boris Johnson ) ने सभी अभिभावकों को चेतावनी दे दी है कि यदि वे अपने बच्चों को अगले सप्ताह से स्कूल नहीं भेजेंगे तो उनका एक साल पूरा खराब हो जाएगा।

Britain में आधिकारिक रूप से आर्थिक मंदी, 11 साल बाद Corona Crisis से दिखा असर

उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार की है। जॉनसन ने कहा कि इस समय यह बहुत जरूरी है कि बच्चों के शिक्षा के लिए और वे अपने दोस्तों से दोबार मिल सके इसके लिए स्कूलों को फिर से खोला जाए। उन्होंने कहा कि स्कूल खोलने का फैसला वैज्ञानिकों व स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह से ली गई है।

राष्ट्रीय शिक्षा संघ ने उठाए सवाल

जहां एक ओर सरकार स्कूल खोलने को लेकर तैयारी कर रही है, वहीं राष्ट्रीय शिक्षा संघ ( National Education Association ) ने सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए सवाल खड़े किए हैं। राष्ट्रीय शिक्षा संघ के संयुक्त महासचिव केविन कर्टनी ने कहा कि हम स्कूल खोलने के सराकर के निर्णय का साथ है, लेकिन कुछ जरूरी सवाल हैं, जिसका जवाब सरकार को देना चाहिए।

उन्होंने पूछा कि क्या सरकार या सरकार का कोई मंत्री यह स्पष्ट करेगा कि यदिर स्कूल में कोरोना वायरस फैलता है, तो उससे निपटने के क्या इंतजाम किए गए हैं और दूसरी बात कि क्या सरकार के पास प्लान ए के विफल होने पर प्लान बी तैयार है?

शोध में दावा: ब्रिटिश लोगों में Herd Immunity विकसित, Corona से लड़ने में हुए सक्षम

आपको बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना महामारी के कारण मार्च से स्कूल बंद हैं। हालांकि सरकार ने जून में स्कूल खोलने का आदेश दिया था। उस दौरान तकरीबन 35 फीसदी स्कूल खुले थे। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड की रिसर्च के मुताबिक, जून में ब्रिटेन में 10,000 स्कूल खोले गए थे और तकरीबन दस लाख बच्चे स्कूल जाने लगे थे।

इसके बाद एक स्कूल में कोरोना का मामला सामने आया था। उस स्कूल के 70 छात्र और 128 स्टाफ कोरोना संक्रमित हो गए थे। बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना महामारी से अब तक 41,429 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 3,25,642 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

स्कूल खोलने के पक्ष में 80 फीसदी लोग

मालूम हो कि ब्रिटेन के एक स्थानीय मीडिया ने सर्वे कर ये जानने की कोशिश की कि क्या अभिभावक स्कूल खोलने या अन्य तमाम चीजों के खोलने को लेकर क्या सोचते हैं? इसपर कई तरह के परिणाम सामने आए हैं। जब लोगों से पूछा गया कि क्या स्कूल खुलना चाहिए, तो 80 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया। वहीं महज 13 फीसदी लोगों ने कहा कि पब खोले जाने चाहिए।

Pakistan: Ex PM Nawaz Sharif को प्रधानमंत्री Imran के सलाहकार ने बताया भगोड़ा, प्रत्यर्पण के लिए Britain से संपर्क

भारत में भी स्कूल खोलने को लेकर सर्वे किया गया तो यहां इसके ठीक उलट परिणाम देखने को मिला। 62 फीसदी अभिभावकों ने कहा कि यदि सितंबर में स्कूल खुलते हैं तो वे अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगे। बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना से 2.30 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 8 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned