script

ब्रिटेन: कोविशील्ड की दूसरी डोज देने का गैप घटाया, 12 से आठ सप्ताह किया

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2021 08:26:44 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) इग्लैंड ने ट्वीट में कहा कि लोगों को टीका लगवाने की प्रक्रिया जारी रखनी चाहिए।

covishield vaccine

covishield vaccine

लंदन। भारत में जहां कोविशील्ड में दो डोज के बीच अंतराल को बढ़ा दिया गया है। वहीं ब्रिटेन (Britain) ने कोविशील्ड टीके (Covidshield Vaccine) की दूसरी डोज का समय 12 से घटाकर आठ सप्ताह कर दिया है।
नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) इग्लैंड ने ट्वीट में कहा कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक 12 सप्ताह की जगह आठ सप्ताह पर दी जाएगी। लोगों को टीका लगवाने की प्रक्रिया जारी रखनी चाहिए। इसके लिए एनएचएस से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं है।
यह भी पढ़ें

मंगल ग्रह पर पहुंचा चीन का स्पेसक्राफ्ट, पैराशूट की मदद से Zhurong रोवर ने किया लैंड

छह माह तक टीकाकरण नहीं करवाना चाहिए

वहीं देश में वैक्सीन की किल्लत के बीच राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के बीच समय सीमा बढ़ा दी है। इसे 12-16 हफ्ते करने की सिफारिश की। इससे पहले के प्रोटोकॉल के तहत कोविशील्ड की दो डोज का अंतराल छह से आठ सप्ताह रखा था। एनटीएजीआई के अनुसार जो कोरोना से पीड़ित हैं उन लोगों को ठीक होने के बाद छह माह तक टीकाकरण नहीं करवाना चाहिए।
यह भी पढ़ें

भारत में बेकाबू कोरोना को लेकर डब्ल्यूएचओ चिंतित, कहा-दुनिया के लिए घातक है महामारी का दूसरा साल

अधिक से अधिक लोगों को पहला टीका लगवा दें

इस मामले में व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ.एंथनी फॉसी ने सहमति जताई है। एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि जब आप बहुत मुश्किल स्थिति में होते हैं, जैसी स्थिति अभी भारत में हैं तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि अधिक से अधिक लोगों को जल्द पहला टीका लगवा दें। इसलिए उनका मानना है कि ये उचित निर्णय है। गौरतलब है कि गुरुवार को भारत सरकार ने घोषणा कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच का अंतर मौजूदा 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करा है। तीन महीने में यह दूसरी बार है कि कोविशील्ड खुराक का अंतराल बढ़ाया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो