scriptब्रिटेन की पीएम ने यूरोपीय संघ के नेताओं पर दिखाई नाराजगी, कहा- मैं देश को तोडूंगी नहीं | Britain's PM warns EU to behave in a respectful manner | Patrika News

ब्रिटेन की पीएम ने यूरोपीय संघ के नेताओं पर दिखाई नाराजगी, कहा- मैं देश को तोडूंगी नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Sep 22, 2018 08:46:39 am

Submitted by:

Mohit Saxena

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थरेसा मे ने यूरोपीय संघ के नेताओं पर पलटवार करते हुए कहा कि यह स्वीकार्य नहीं है

theresa me

​​ब्रिटेन की पीएम ने ईयू को दी चेतावनी,कहा- सम्मानजनक तरह से पेश आए संगठन

लंदन। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने यूरोपीय संघ को शुक्रवार को तल्ख लहजे में कहा कि वह ब्रेग्जिट के लिए वैकल्पिक योजना लाए और वार्ता में ब्रिटेन के साथ सम्मानपूर्वक तरीके से पेश आए। यूरोपीय परिषद के प्रमुख डोनाल्ड टस्क ने ऑस्ट्रिया के साल्जबर्ग में घोषणा की थी कि ब्रिटेन की ब्रेग्जिट योजना व्यावहारिक नहीं है। इसके एक दिन बाद ब्रिटेन की पीएम ने डाउनिंग स्ट्रीट से टेलीविजन पर यह बयान दिया। थरेसा ने उनकी योजना को खारिज करने के लिए यूरोपीय संघ के नेताओं पर पलटवार करते हुए कहा कि यह स्वीकार्य नहीं है।
यूरोपीय संघ के साथ सम्मानजनक व्यवहार किया

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थरेसा मे ने कहा कि मैं जनमत संग्रह के नतीजे को नहीं पलटने वाली और ना ही मैं अपने देश को तोडूंगी। उन्होंने कहा कि गुरुवार को डोनाल्ड टस्क ने कहा था कि हमारे प्रस्तावों से एकल बाजार कमजोर होगा। उन्होंने विस्तार से इसके बारे में नहीं बताया या कोई जवाबी प्रस्ताव पेश नहीं किया। इसलिए वार्ता में गतिरोध है। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया के दौरान उन्होंने यूरोपीय संघ के साथ सम्मानजनक व्यवहार किया।
बुरे समझौते से बेहतर है कोई समझौता न हो

ब्रिटेन भी ऐसी ही उम्मीद रखता है कि इस प्रक्रिया के अंत में अच्छे संबंध इस पर निर्भर करते हैं। उन्होंने कहा कि वार्ता के इस स्तर पर विस्तृत स्पष्टीकरण और जवाबी प्रस्ताव दिए बगैर किसी दूसरे पक्ष के प्रस्ताव को खारिज कर देना स्वीकार्य नहीं है। हमें यूरोपीय संघ से जानने की जरूरत है कि असल मुद्दे क्या है और उनके विकल्प क्या हैं ताकि हम उन पर चर्चा कर सकें। तब तक हम उन पर प्रगति नहीं कर सकते। उन्होंने ब्रेग्जिट पर अपने रुख को दोहराया कि बुरे समझौते से बेहतर है कि कोई समझौता न हो।
क्या है यूरोपीय संघ

यूरोपियन यूनियन यूरोप में स्थित 28 देशों का एक राजनैतिक एवं आर्थिक मंच है जिनमें आपस में प्रशासकीय साझेदारी होती है जो संघ के कई या सभी राष्ट्रो पर लागू होती है। इसके सदस्य देशों में शामिल है-आस्ट्रिया, बेल्जियम, बुल्गारिया, साइप्रस, चेक गणराज्य,डेनमार्क, एस्तोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, हंगरी, आयरलैंड, इटली, लातीविया, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, माल्टा, नीदरलैंड, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्लोवानिया, स्पेन, स्वीडन,युनाइटेड किंगडम,क्रोएशिया शामिल हैं। इसका निर्माण 1957 में हुआ था। तब इसके सदस्य काफी कम हुआ करते थे। इसके सिर्फ छह सदस्य थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो