scriptBritain: कोरोना योद्धा के तौर पर कार्यरत सार्वजनिक क्षेत्र के 9 लाख कर्मचारियों के Salary में इजाफा | Britain: Salary increase of 9 million public sector employees working as Corona warriors | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

Britain: कोरोना योद्धा के तौर पर कार्यरत सार्वजनिक क्षेत्र के 9 लाख कर्मचारियों के Salary में इजाफा

HIGHLIGHTS

कोरोना वायरस ( Coronavirus ) महामारी के दौरान अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी के तौर पर काम करने वाले 9 लाख कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी ( Salary increased ) की घोषणा मंगलवार को की गई है।
घोषणा में कहा गया है कि शिक्षकों को 3.1 प्रतिशत और डॉक्टरों को 2.8 प्रतिशत की सबसे बड़ी वेतन वृद्धि मिलेगी।
पुलिस, जेल अधिकारियों और नेशनल क्राइम एजेंसी ( National Crime Agency ) के कर्मचारियों को वेतन में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि दी जाएगी और सशस्त्र बलों के सदस्यों को 2 प्रतिशत वृद्धि प्राप्त होगा।

Jul 21, 2020 / 06:09 pm

Anil Kumar

Coronavirus In Britain

Britain: Salary increase of 9 million public sector employees working as Corona warriors

लंदन। पूरी दुनिया में कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) के कारण अर्थव्यवस्था ( Global Economy ) चरमरा गई है और लाखों लोग बेरोजगार हो गए हैं, तो नौकरी करने वाले करोड़ों लोगों की सैलरी में भारी कटौती हुई है। लेकिन इस बीच ब्रिटेन ( Britain ) में काम करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है।

दरअसल, बीते दिनों ये खबर सामने आई थी कि ब्रिटेन में कोरोना काल में अब तक 6 लाख से अधिक लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है, वहीं अब एक दूसरी खबर सामने आई है कि सार्वजनिक क्षेत्र के करीब 900,000 कर्मचारियों के वेतन में भारी इजाफा किया गया है।

Coronavirus: Lockdown के कारण बीते चार महीने में Britain में 6.49 लाख लोगों ने गंवाई नौकरी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के दौरान अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी ( Corona Warriors ) के तौर पर काम करने वाले 9 लाख कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी ( Salary Increased ) की घोषणा मंगलवार को की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, घोषणा में कहा गया है कि शिक्षकों को 3.1 प्रतिशत और डॉक्टरों को 2.8 प्रतिशत की सबसे बड़ी वेतन वृद्धि मिलेगी।

वहीं, पुलिस, जेल अधिकारियों और नेशनल क्राइम एजेंसी ( National Crime Agency ) के कर्मचारियों को वेतन में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि दी जाएगी और सशस्त्र बलों के सदस्यों को 2 प्रतिशत वृद्धि प्राप्त होगा। घोषणा में आगे कहा गया कि न्यायपालिका और वरिष्ठ सिविल सेवकों के सदस्यों के वेतन में भी 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।

हालांकि, परिषद के कार्यकर्ता और केंद्रीय सेवा के कर्मचारियों का वेतन नहीं बढ़ाया गया है। वित्त मंत्री ऋषि सुनक ( Finance Minister Rishi Sunak ) ने कहा कि कर्मचारियों ने देश के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान दिया है। सुनक के आगे कहा ‘इन पिछले महीनों में देखा गया है कि जिसे हम हमेशा से जानते थे कि हमारे सार्वजनिक क्षेत्र के कार्यकर्ता हमारे देश में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं और जब हमें उनकी जरूरत होती है, तब हम उन पर भरोसा कर सकते हैं।’

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7v3zog

6 लाख से अधिक बेरोजगार

आपको बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के कारण लाखों लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। बीते सप्ताह एक आंकड़ा जारी किया गया था जिसमें ये बताया गया था कि ब्रिटेन में भी लॉकडाउन की वजह से मार्च से जून के दौरान 6,49,000 लोगों को अपनी नौकरी गंवानी ( People Lost Jobs ) पड़ी है।

बीते गुरुवार को ब्रिटिश सरकार ( British Government ) की ओर से जारी आंकड़े को लेकर ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ( UK Finance Minister Rishi Sunak ) ने कहा था कि कोरोना की वजह से लोगों को नौकरियां गंवानी पड़ी है और आगे बहुत मुश्किल समय है। हालांकि, उन्होंने कहा कि सरकार के पास लोगों को रोजगार देने के लिए वृहद रोजगार योजना है।

America, Britain और Canada ने Russia पर Corona Vaccine रिसर्च चुराने का लगाया आरोप

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ( National Statistics Office ) के आंकड़ों के मुताबिक, कंपनियों के पेरोल से 6,49,000 लोगों का नाम हटा है। कंपनियों ने बड़ी संख्या में अपने कर्मचारियों को सरकार समर्थित अवकाश या जबरन अवकाश योजना के तहत भेज दिया है।

वित्त मंत्री सुनक ने गुरुवार को पूर्वी लंदन ( East London ) के एक रोजगार केंद्र की आधिकारिक यात्रा के दौरान कहा, ‘हमने पिछले सप्ताह 30 अरब पाउंड की नौकरियों की योजना की घोषणा की थी। यह एक व्यापक योजना है, जो देशभर में संरक्षण, समर्थन देने के अलावा रोजगार सृजन करेगी।’

Home / world / Miscellenous World / Britain: कोरोना योद्धा के तौर पर कार्यरत सार्वजनिक क्षेत्र के 9 लाख कर्मचारियों के Salary में इजाफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो