Britain: कोरोना के नए मामलों के कारण सख्त पाबंदी लागू, जुर्माने की रकम बढ़ाई

Highlights

  • लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग के साथ भीड़ न बढ़ाने की हिदायत दी गई है।
  • जुर्माने की राशि एक हजार पाउंड से बढ़ाकर 10 हजार पाउंड तक कर दी गई।

लंदन। ब्रिटेन (Britain) में दोबारा से कोरोना के मामले बढ़ने के कारण स्थानीय स्तर पर सख्त पाबंदी लगाने की घोषणा की गई है। इंग्लैंड और वेल्स में लगातार दूसरे सप्ताह कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत के आंकड़ों में इजाफा हुआ है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) के अनुसार इंग्लैंड के उत्तरी हिस्से में संक्रमण से मौत के मामलों में तेजी आई है। लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग के साथ भीड़ न बढ़ाने की हिदायत दी गई है।

उत्तरी-पूर्वी इंग्लैंड के न्यूकैस्टल, नार्थअंबरलैंड, गेटशीड, नार्थ टायनेसाइड, साउथ टाइनेसाइड, सुंदरलैंड और काउंटी डरहम काउंसिल क्षेत्रों में सामाजिक रूप से मिलने जुलने पर रोक लगाई गई है। इस दौरान नियमों का पालन नहीं करने वाले पर जुर्माना लगाया जाएगा।

कानून के तहत विभिन्न तरह के जुर्माने की राशि तय की गई है। पहली बार गलती करने पर 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को 200 पाउंड का जुर्माना लगेगा। दूसरी बार अपराध करने पर 400 पाउंड का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके बाद 6400 पाउंड तक का जुर्माना लग सकता है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने नए सख्त प्रावधानों का हवाला देकर संसद के निचले सदन में कहा कि दुर्भाग्य से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। क्षेत्र में हर लाख लोगों में 100 से ज्यादा मामले आ रहे हैं।

महामारी के बाद से दुनिया भर में संक्रमण से 10 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले ब्रिटेन में 42 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। सरकार संक्रमण की दूसरी लहर से निपटने को लेकर स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन को लगाने का काम कर रही है। संक्रमण की पुष्टि पर अगर नियमों को नहीं माना गया तो जुर्माने की राशि एक हजार पाउंड से बढ़ाकर 10 हजार पाउंड तक कर दी गई।

coronavirus
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned