ब्रिटेन के वैक्सीन टास्कफोर्स प्रमुख का दावा, अगस्त तक कोरोना मुक्त हो जाएगा देश

वैक्सीन टास्कफोर्स के प्रमुख क्लीव डिक्स का कहना है कि जुलाई के अंत तक सभी लोग कम से कम एक बार टीका प्राप्त कर चुके होंगे।

लंदन। कोरोना वायरस (coronavirus) के खात्मे को लेकर ब्रिटेन वैक्सीनेशन प्रोग्राम को काफी तेजी से निपटा रहा है। उसका दावा है कि वह अगस्त तक देश में नए वायरस को फैलने से रोकने में पूरी तरह से सक्षम होगा। इस समय ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन के बूस्टर शॉट की तलाश हो रही है। ये शॉट सबसे जोखिम वाले मरीजों को दिए जाएंगे। देश को कोरोना वायरस के (B.1.1.67) वैरिएंट ने काफी प्रभावित किया है।

Read more: रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने स्पूतनिक वैक्सीन की तुलना AK-47 से की, कहा- पूरी तरह से सुरक्षित और भरोसेमंद

कोई भी फैलता वायरस नहीं होंगा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक के अनुसार सरकार के वैक्सीन टास्कफोर्स के प्रमुख क्लीव डिक्स का कहना है कि अगस्त तक ब्रिटेन में नए कोरोना वायरस का फैलना रुक सकेगा। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा 'अगस्त में हमारे यहां कोई भी फैलता वायरस नहीं होंगा।' इसके साथ उन्होंने इस बात की जानकारी दी है कि वैक्सीन बूस्टर प्रोग्राम को 2022 की शुरुआत तक चालू हो सकेगा।

डिक्स के अनुसार जुलाई के अंत तक ब्रिटेन में सभी लोग कम से कम एक बार टीका प्राप्त कर चुके होंगे। उन्होंने कहा कि तब तक 'हम सभी ज्ञात वैरिएंट्स से लोगों को सुरक्षित कर लेंगे।' खास बात है कि वैक्सीन का पहला डोज लगाने के मामले में ब्रिटेन दूसरा सबसे तेज देश है। यहां अब तक 5 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन दी जा चुकी हैं।

Read More: DCGI ने दी 2-डीजी दवा के इमरजेंसी यूज को मंजूरी, जानिए कोरोना मरीजों को कैसे करेगी ठीक?

ब्रिटेन में कोरोना के क्या हैं हाल

आंकड़ों के अनुसार देश में अब तक कोरोना वायरस के कुल 44 लाख 31 हजार 43 मरीज सामने आए हैं। इनमें से 1 लाख 27 हजार 598 मरीजों की अब तक मौत हुई है। वहीं अब तक 42 लाख 42 हजार 192 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। विश्व भर में अब तक कोरोना वायरस के कुल 15 करोड़ 75 लाख 51 हजार 742 मरीज सामने आए हैं। अमरीका, भारत और ब्राजील कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देश हैं।

coronavirus
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned