तंबाकू की पत्तियों से COVID-19 Vaccine बनाने में जुटी ब्रिटिश-अमरीकी कंपनी, कहा- ह्यूमन ट्रायल जल्द

HIGHLIGHTS

  • ब्रिटेन ( Britain ) में तंबाकू से कोरोना वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine From Tobbaco ) बनाने की दिशा में शोध किया जा रहा है।
  • शोधकर्ताओं ने कहा है कि बहुत जल्द ही इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल ( Human Trial ) किया जाएगा।

वाशिंगटन। कोरोना महामारी ( Coronavirus Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और इसके समाधान को लेकर लगातार शोधकार्य किए जा रहे हैं।अब तक कई देशों ने कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) के बनाने का दावा किया है और उम्मीद जताई है कि इस साल के अंत तक बाजार में कोरोना वैक्सीन आ जाएगी। हालांकि अभी तक पूर्ण रूप से कोरोना वैक्सीन को बनाने में सफलता नहीं मिली है।

वहीं, अब कोरोना वैक्सीन को लेकर एक और बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, ब्रिटेन में तंबाकू से कोरोना वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine From Tobbaco ) बनाने की दिशा में शोध किया जा रहा है। शोधकर्ताओं ने कहा है कि बहुत जल्द ही इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल ( Human Trial ) किया जाएगा।

Coronavirus Vaccine: Covaxin ट्रायल के दूसरे फेज ने पकड़ी रफ्तार, पहले फेज में नहीं दिखा कोई साइड इफेक्ट

बता दें कि केंटकी बायोप्रोसेसिंग ( Kentucy Bioprocessing ) नाम की एक कंपनी तंबाकू से कोरोना वैक्सीन बनाने की दिशा में काम कर रही है। इस कंपनी ने तीन महीने पहले यानी अप्रैल में ही इसकी घोषणा की थी कि वह एक प्रायोगिक कोविड-19 वैक्सीन बनाने की दिशा में काम कर रही है। मालूम हो कि यह कंपनी ब्रिटिश-अमरीकी टोबैको नाम की कंपनी की सब्सडियरी कंपनी है।

ह्यूमन ट्रायल के लिए कंपनी ने लगाई अर्जी

आपको बता दें कि कई महीनों से तंबाकू से कोरोना वैक्सीन बनाने को लेकर कंपनी शोध कर रही है और अब ये दावा कर रही है कि बहुत जल्द इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। कंपनी ने इस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए अर्जी लगा दी है।

राजधानी लंदन स्थित सिंगरेट बनाने वाली कंपनी लकी स्ट्राइक सिगरेट ( Lucky Strike Cigarette ) के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर किंग्सले व्हीटन ने कहा कि इस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल ( Human Trial of Vaccine ) की अनुमति को लेकर अमरीका फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ( USA Food and Drug Administration ) से कंपनी ने अर्जी लगाई है। अब जैसे ही अनुमति मिलती है, हम तत्काल प्रभाव से इसका ट्रायल शुरू कर देंगे।

खुशखबरी: रूसी वैज्ञानिकों का दावा, 10 अगस्त तक आ जाएगी दुनिया की पहली Corona Vaccine

किंग्सले व्हीटन ने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि हमें ह्यूमन ट्रायल की अनुमति मिल जाएगी। अभी तक इस वैक्सीन के प्री-क्लीनिकल ट्रायल में काफी सकारात्मक परिणाम मिले हैं।

तंबाकू की पत्तियों से बनेगा वैक्सीन

कंपनी ने दावा किया है कि तंबाकू की पत्तियों से वैक्सीन बनाने पर शोध किया जा रहा है। अब कंपनी ने ये भी दावा किया है कि तंबाकू की पत्तियों (Tobacco leaves ) में मौजूद प्रोटीन को निकाल कर उससे वैक्सीन बनाया गया है।

कंपनी ने कहा है कि जिस तरीके से हम वैक्सीन बना रहे हैं वह बाकी सभी से बिल्कुल अलग है। अपने शोध को लेकर थोड़ी जानकारी देते हुए कंपनी ने ये भी बताया है कि तंबाकू के पौधे से प्रोटीन निकालकर उसे कोरोना वैक्सीन के जीनोम ( Genome of the corona vaccine ) के साथ मिलाया गया है और इससे ही हमारी वैक्सीन तैयार हुई है। हालांकि सिर्फ इतने भर से ही वैक्सीन नहीं बना है, बल्कि इसमें कुछ जेनेटिक इंजीनियरिंग भी की गई है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned