script

Republic Day 2021: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस पर होंगे मुख्य अतिथि

locationनई दिल्लीPublished: Dec 15, 2020 03:45:48 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

ब्रिटिश पीएम जॉनसन ( British PM Boris Johnson ) 70वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे।
ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने अपने समकक्ष एस. जयशंकर से नई दिल्ली में मुलाकात के बाद इसकी पुष्टि की।

boris_johnson.jpeg

British PM Boris Johnson will be chief guest on Republic Day 2021

नई दिल्ली। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस 2021 ( Republic Day 2021 ) के मुख्य अतिथि होंगे। ब्रिटिश पीएम जॉनसन ( British PM Boris Johnson ) ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। पिछले दिनों पीएम मोदी ने 26 जनवरी 2021 को 70वां गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को न्योता दिया था।

पिछले महीने 27 नवंबर को पीएम मोदी ने बोरिस जॉनसन से फोन पर बात करते हुए भारत आने का निमंत्रण दिया था। हालांकि उस वक्त गणतंत्र दिवस के मौके पर पीएम बोरिस जॉनसन के भारत आने के संबंध में नई दिल्ली स्थित ब्रिटिश उच्चायोग के प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए कहा था कि अभी इसको लेकर किसी तरह की पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन बोरिस जॉनसन जल्द से जल्द भारत आने को लेकर उत्सुक हैं।

भारत के साथ जुड़ने के लिए पूरी दुनिया में होड़, दौड़ में पीछे छूटा ब्रिटेन: रिपोर्ट

अब ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है और वे 26 जनवरी को आयोजित समारोह में शामिल होंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y3a9i

भारत दौरे पर हैं ब्रिटेन के विदेश मंत्री

आपको बता दें कि ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब भारत के दौरे पर नई दिल्ली पहुंचे हैं। उन्होंने अपने समकक्ष एस. जयशंकर से मुलाकात की और कई महत्वपूर्ण बिदुओं पर चर्चा की। इसके अलावा आतंकवाद और कट्टरवाद के कारण पैदा हुई चुनौतियों से निपटने को लेकर भी दोनों ने बातचीत की व साझा चिंता व्यक्त की।

डोमिनिक ने कहा कि हम भारत के साथ आर्थिक संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं। विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात के बाद डोमिनिक राब ने बोरिस जॉनसन के भारत आने के पुष्टि की।

Britain: वेतन की कमी से जूझ रहे हैं पीएम बोरिस जॉनसन, जल्द दे सकते हैं इस्तीफा!

बता दें कि 27 साल के अंतराल के बाद कोई ब्रिटिश प्रधानमंत्री भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होगा। इससे पहले 1993 में जॉन मेजर गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हुए थे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y3aqa

जॉनसन ने पीएम मोदी को G7 समिट के लिए दिया न्योता

आपको बता दें कि 27 नवंबर को बातचीत के दौरान ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी को अगले साल होने वाले G7 समिट में शामिल होने का न्योता दिया था। इस समिट की मेजबानी ब्रिटेन करेगा।

अपने 27 नवंबर के ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा था कि उन्होंने अगले दशक में भारत-ब्रिटेन संबंधों के महत्वाकांक्षी रोड-मैप को लेकर दोस्त और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ एक अच्छी बातचीत की।

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस पर होंगे मुख्य अतिथि! प्रधानमंत्री मोदी ने दिया न्योता

पीएम ने आगे अपने ट्वीट में लिखा कि हम सभी क्षेत्रों में हमारे सहयोग में एक क्वांटम लीप के साथ- व्यापार, निवेश, डिफेंस और सिक्योरिटी, क्लाइमेट चेंज और कोरोना वायरस को लेकर साथ काम करने पर सहमत हुए हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y3aed

ट्रेंडिंग वीडियो