scriptजब एक डकैत को पकड़ने के लिए पुलिस को रूकवानी पड़ीं 783 ट्रेनें! | burglar delayed 783 trains and cost half a million pounds | Patrika News

जब एक डकैत को पकड़ने के लिए पुलिस को रूकवानी पड़ीं 783 ट्रेनें!

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2017 03:54:58 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

एक डकैत को पकड़ने के चक्कर में 783 ट्रेनों को देरी से चलाना पड़ा जिससे सैकड़ों यात्रियों को देर हो गई

train

नई दिल्ली। पुलिस से बचने के लिए एक “बेवकूफ” चोर रेलवे लाइन के बगल में एक पेड़ पर जा चढ़ा, इसी वजह से आधे मिलियन पाउंड की लागत से 783 रेलगाड़ियों को देरी से चलवाया गया और कई ट्रेने रद्द भी करनी पड़ीं। अदालत ने 36 वर्ष के कार्लटन आंद्रे को सैकड़ों हजार यात्रियों को देरी का कारण मानने के बाद अब 18 महीने की जेल की सजा सुनाई गई है। ऐसी घटनाएँ आपने सिर्फ फिल्मों में ही देखी होंगी लेकिन यह सच है ऐसी एक घटना हुई है जो अपने आप में इतिहास है इस घटना को छोड़कर आज तक ऐसा कभी नहीं हुआ। उसे पकड़ने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

tree

इस डकैत ने एक लाख पचास हजार की डकैती की और वहां से भागने लगा। उसे डकैती डालते किसी ने देख लिया। किसी तरह उस आदमी ने उस डकैत की खबर पुलिस को दे दी। पुलिस वहां फौरन पहुंच गई। यह घटना इतनी जल्ल्दी बजी में हुई कि अभी आंद्रे ने डकैती डाली ही थी तभी पुलिस उसे पकड़ने के लिए वहां धमक गई। अपने पीछे पुलिस को देख आंद्रे एक चुराई हुई मोटरसाइकिल चलाकर भागने की कोशिश करने लगा। लेकिन, बाइक मौके पर स्टार्ट नहीं हुई।

police

पुलिस के डर से अब वह दौड़ने लगा। दौड़ते-दौड़ते वह चार्लटन के पास एक रेलवे ट्रैक के पास जा पहुंचा। आप यकीन नहीं करेंगे कि पुलिस उसे पकड़ने के लिए हेलीकॉप्टर तक की मदद ली। वह चुपके से चार्लटन के रेलवे ट्रैक के नजदीक स्थित एक छोटे से जंगल में जा छिपा और वहां एक पेड़ पर चढ़कर बैठ गया। जंगल के ऊपर से पुलिस का हेलीकॉप्टर डकैत को लोकेट करने की कोशिश कर रहा था। उन्हें दिख नहीं रहा था कि वह जंगल में किस जगह छिपा बैठा है। उसे जंगल से कई ट्रेनें भी होकर गुजरती हैं। इसलिए पुलिस ने आंद्रे के भाग जाने के डर से सभी ट्रेनों को उस ट्रैक पर गुजरने से रोक दिया था। आंद्रे 17 घंटों तक पेड़ पर ही छुपकर बैठे रहा। एक डकैत को पकड़ने के चक्कर में 783 ट्रेनों को देरी से चलाना पड़ा जिससे सैकड़ों यात्रियों को देर हो गई और सरकार को लगभग चार करोड़ तक का चूना भी लग गया। लेकिन आखिरकार में आंद्रे को पकड़ ही लिया गया। उसे गिरफ्तार कर लिया और उसे कोर्ट से 18 महीनों की जेल की सजा सुनाई गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो