scriptदुनियाभर में इस तरह से राष्ट्रपिता Mahatma Gandhi को किया गया याद, बापू की छवि से रोशन हुआ बुर्ज खलीफा | Burj Khalifa Illuminated By Mahatma Gandhi Image, World Remember Bapu 151th Anniversary | Patrika News

दुनियाभर में इस तरह से राष्ट्रपिता Mahatma Gandhi को किया गया याद, बापू की छवि से रोशन हुआ बुर्ज खलीफा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2020 10:14:01 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Mahatma Gandhi 151th Birth Anniversary: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट पहुंचे और उन्हें नमन कर याद किया। इस दौरान वहां पर भजन का भी आयोजन किया गया।
दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के साथ महात्मा गांधी के छवि वाली रोशनी से रोशन दिखाई दिया।

burj khalifa

Burj Khalifa Illuminated By Mahatma Gandhi Image, World Remember Bapu 151th Anniversary

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में आज शुक्रवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती ( Father of the Nation Mahatma Gandhi 151th Birth Anniversary ) अलग-अलग तरीके से मनाया गया। दुनियाभर में लोगों ने उन्हें अपने-अपने अंदाज में याद किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट पहुंचे और उन्हें नमन कर याद किया। इस दौरान वहां पर भजन का भी आयोजन किया गया। इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए बापू को नमन किया। पीएम मोदी ने लिखा- हम गांधी जयंती के मौके पर प्यारे बापू को नमन करते हैं। उनके जीवन और महान विचारों से सीखने के लिए बहुत कुछ है। बापू के आदर्श हमें समृद्ध और करुण भारत बनाने में मार्गदर्शन करते रहेंगे।

Mahatma Gandhi करते थे इन मंहगी कारों पर सफर, जिनका नाम इतिहास के पन्नों में हो गया दर्ज, देखिए कौन सी हैं ये कारें

अमरीकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा के सदस्यों ने भी बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की। गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर सांसद रोहित खन्ना ने एक संदेश पोस्ट करते हुए कहा कि बापू ने हमें सिखाया है कि न्याय के लिए सबसे अच्छी लड़ाई अहिंसा के सिद्धांतों के साथ लड़ी जा सकती है।

चीन ने भी बापू को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी। चीन ने कहा कि बापू का दर्शन हमें हमेशा प्रेरित करता रहेगा। पाकिस्तान स्थित भारतीय दूतावास में भी गांधी जयंती मनाई गई। गांधी जयंती के मौके पर यूक्रेन के कीव में बापू की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया गया।

https://twitter.com/narendramodi/status/1311843987532050437?ref_src=twsrc%5Etfw

बापू की छवि से रोशन हुआ बुर्ज खलीफा

बता दें कि अमरीकी सांसद टॉम सूजी ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उन्होंने अपने कार्यो से बहुत से लेागों को प्रभावित किया। वहीं, सांसद टीजे कॉक्ससा और माइक फिट्जपैट्रिक ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की। सांसद एमी बेरा ने बापू को याद करते हुए कहा कि गांधी सभी के लिए प्रेरणा हैं।

सांसद टेड योहो ने भी एक विशेष संदेश के जरिए बापू को याद किया। उन्होंने लिखा कि महात्मा गांधी के दर्शन से डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर सहित कई महापुरुषों को प्रेरित किया। इसके अलावा भारतीय दूतावास के ट्विटर हैंडल के माध्यम से कई अन्य सांसदों ने भी बापू को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती: इन्होंने दो करोड़ पन्नों पर छाप दी राष्ट्रपिता की तस्वीर

दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के साथ महात्मा गांधी के छवि वाली रोशनी से रोशन दिखाई दिया। इस दौरान बुर्ज खलीफा पर एक विशेष का भी आयोजन किया गया, जिसका सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लाइव स्ट्रीमिंग की गई।

दुबई स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास ने भी इस मौके पर अपने परिसर में स्वच्छता अभियान चलाकर बापू को याद किया। नीदरलैंड में भारतीय दूतावास पर आयोजित कार्यक्रम में एक मंत्री भाग लेने पहुंचे और वहां रहने वाले भारतीय नागरिकों की जमकर प्रशंसा की।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wlgwk
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो