script

बुर्किना फासो: आतंकियों ने चर्च में एक बड़े हमले को दिया अंजाम, 24 लोगों की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Feb 17, 2020 07:35:53 pm

Submitted by:

Anil Kumar

उत्तरी बुर्किना फासो के एक गांव में प्रोटेस्टेंट चर्च ( Protestant church ) में हुआ हमला
बंदूकधारियों ( Gunmen ) द्वारा किए गए हमले में 18 अन्य लोग घायल

Burkina Faso church attack

Burkina Faso church attack (Symbolic Image)

ऊगादोगो। पश्चिम अफ्रीका का ‘लैंडलॉक’ देश बुर्किना फासो ( Burkina Faso ) के उत्तरी प्रांत में जिहादियों ने एक चर्च में बड़े हमले को अंजाम दिया। इस जिहादी हमले में 24 लोगों की मौत हो गई।

समाचार एजेंसी एएफपी ने प्रांतीय गवर्नर के हवाले से बताया है कि यह हमला रविवार को उत्तरी बुर्किना फासो के एक गांव में प्रोटेस्टेंट चर्च ( Protestant church ) में उस वक्त किया गया जब साप्‍ताहिक सेवा समारोह का कार्यकर्म चल रहा था।

बुर्किना फासो: आतंकी हमला में सबसे बड़ा आतंकी हमला, 35 नागरिकों की मौत

समारोह के दौरान अचानक कुछ बंदूकधारी घुस आए और ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। बंदूकधारियों द्वारा किए गए हमले में 18 अन्य लोग घायल भी हुए हैं।

सेना के अधि‍कारी कर्नल सल्‍फो काबोर ( Salfo Kabore ) ने अपने आधिकारिक बयान में बताया है कि सशस्त्र आतंकवादियों ने याघा प्रांत ( Yagha province ) के गांव पनसी ( Pansi ) में घुसकर अचानक हमला बोल दिया।

उन्होंने आगे बताया कि आतंकियों ने गोली चलाने से पहले गैर निवासियों को ग्रामीणों के बीच से अलग किया। यह भी बताया जा रहा है कि आतंकियों ने कुछ लोगों को अगवा भी किया है।

इससे पहले भी ऐसे हमले को दे चुके हैं अंजाम

आपको बता दें कि बुर्किना फासो में जिहादी समूह लोग इस तरह के हमले को अंजाम देते रहते हैं। इससे पहले हाल ही में सेनो प्रांत के लाम्दामोल गांव में मोटरसाइकिलों पर आए सशस्त्र हमलावरों ने स्थानीय निवासियों को निशाना बनाते हुए हमला किया किया था।

इस हमले में 18 आम नागरिकों की जान चली गई थी। इस हमले एक सप्ताह पहले भी देश के उत्तरी हिस्से में एक अन्य हमले को अंजाम दिया था।

बुर्किना फासो: सेना ने दो अलग-अलग ऑपरेशन में 32 आतंकियों को किया ढेर, कई महिलाओं को कराया मुक्त

सोम प्रांत में 25 जनवरी को हुए हमले में 39 आम नागरिक मारे गए थे। डोरी शहर में एक स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया था कि मारे गए लोगों में प्रमुख नर्स भी शामिल है जो लाम्दामोल गांव की रहने वाली थी।

बता दें कि बुर्किना फासो साहेल में जिहादी विद्रोह की अग्रिम पंक्ति में से एक है। 2015 के बाद से लगभग 750 लोग मारे गए हैं और लगभग 600,000 लोग अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर हुए हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो