scriptकोरोना संकट के कारण कनाडा में लगभग 20 लाख नौकरियों पर लगा ग्रहण | Canada loses nearly 2 million jobs amid Covid-19 crisis | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

कोरोना संकट के कारण कनाडा में लगभग 20 लाख नौकरियों पर लगा ग्रहण

Highlights

अप्रैल में बेरोजगारी की दर बढ़कर 13% हो गई, जिसमें 1.93 मिलियन नए बेरोजगार थे।
अप्रैल में संभावित श्रम बल के एक तिहाई (36.7%) से अधिक लोगों ने काम नहीं किया।

May 09, 2020 / 01:14 pm

Mohit Saxena

justin trudo

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो।

वाशिंगटन। कनाडा (Canda) ने इस साल फरवरी से रोजगार में 15.7 % की गिरावट दर्ज की है और अप्रैल में कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण लगभग 20 लाख नौकरियों को खो दिया है। ये विवरण सरकारी एजेंसी सांख्यिकी कनाडा या स्टेटकैन द्वारा प्रदान किए गए हैं।
नतीजतन, प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने वेजस सब्सिडी कार्यक्रम बढ़ाया है जो 6 जून तक चलने वाला है। गौरतलब है कि कनाडा में फरवरी के बाद से रोजगार में गिरावट बहुत अधिक है। यहां पहले भी मंदी देखी गई थी, जिसमें 2008-2009 में वैश्विक आर्थिक मंदी शामिल है। अप्रैल में बेरोजगारी की दर बढ़कर 13% हो गई, जिसमें 1.93 मिलियन नए बेरोजगार थे।
पूरे परिदृश्य को देखें तो पाएंगे तो हाल और भी बुरा हो सकता है। स्टेटकैन के अनुसार अप्रैल में बेरोजगारी की दर 17.8 % हो सकती है,अगर कोविड—19 के कारण लॉकडॉउन में बेरोजगार हुए लोगों के आंकड़ों को समायोजित किया जाए। कई लोग कोविड -19 के कारण बंद के बाद भी अपने उद्योगों को फिर से खोलने के लिए काम पर लौटना चाहते थे। वे बेरोजगारों में नहीं गिने जा सकते थे।
स्टेटकैन ने कहा कि अप्रैल में संभावित श्रम बल के एक तिहाई (36.7%) से अधिक लोगों ने काम नहीं किया या अपने सामान्य घंटों में आधे से भी कम काम किया, श्रम बाजार पर कोविड-19 ने आर्थिक प्रभाव डाला है।
महामारी डाटा में दिखाई देता है। लगभग पांच मिलियन लोगों ने घर से काम किया,जिसमें 3.3 मिलियन शामिल थे, जो आमतौर पर अपने निवास के अलावा किसी अन्य स्थान पर काम करते थे। स्टेटकैन ने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सरकार के विभिन्न स्तरों द्वारा की गई कार्रवाइयों के कारण कनाडा के श्रम बाजार को अचानक झटका लगा।

Home / world / Miscellenous World / कोरोना संकट के कारण कनाडा में लगभग 20 लाख नौकरियों पर लगा ग्रहण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो