scriptCoronavirus: कनाडा का सर्वेक्षण , लॉकडाउन में जंक फूड और शराब का अधिक सेवन कर रहे लोग | Canada’s junk food consumption, alcohol and tobacco intake rises | Patrika News

Coronavirus: कनाडा का सर्वेक्षण , लॉकडाउन में जंक फूड और शराब का अधिक सेवन कर रहे लोग

locationनई दिल्लीPublished: Jun 08, 2020 01:25:10 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

पाबंदियों के बीच कनाडा (Canada) के लोगों ने जंक फूड, शराब और तंबाकू के सेवन में काफी वृद्धि की है
सर्वेक्षण (Survey) में कहा गया कि 35 प्रतिशत पहले से अधिक लोग नशे और जंक फूड का सेवन कर रहे हैं।

canada

लॉकडाउन के दौरान जंग फूड की मांग बढ़ी।

वाशिंगटन। एक सरकारी सर्वेक्षण के अनुसार, कनाडा (Canada) के लोगों ने शराब पीना धूम्रपान करना और जंक फूड का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करना शुरू कर दिया है। कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण 75 दिनों से अधिक समय तक पाबंदियों के बीच कनाडा के लोगों ने जंक फूड (Junk food) , शराब और तंबाकू के सेवन में काफी वृद्धि की है। इसको लेकर देश के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी को अधिकारिक चेतावनी देनी पड़ी।
एक बयान में, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ थेरेसा टैम ने एक सर्वेक्षण का हवाला देते हुए कहा कि महामारी के शुरू होने के पहले से ही कनाड़ा के लोग काफी अधिक शराब और जंक फूड का सेवन कर रहे हैं। उन्होंने सलाह दी कि कोरोना वायरस में जहां लोगों ने अपने व्यवहार बदलाव किया है, वहीं खान की अदातों में कोई भी नयापन नहीं है। उनका कहना है कि लोगों को इस महामरी में अपनी इम्यूनिटी पर खास ध्यान देने की आवश्यता है।
स्टेटकैन की रिपोर्ट में बताया गया है कि एक महीने की अवधि में जंक फूड और मिठाई की खपत में काफी वृद्धि हूई है। जब 29 मार्च और 3 अप्रैल के बीच सर्वेक्षण किया गया था, जिसमें पाया गया 35 प्रतिशत पहले से अधिक लोग नशे और जंक फूड का सेवन कर रहे हैं।
स्टेटकैन ने कहा कि शराब या तंबाकू उत्पादों का सेवन बढ़ा है। पांच कनाडाई (19%) में से एक ने कहा कि एक महीने पहले लगभग 14% की तुलना में शराब की खपत बढ़ गई थी।” अधिक तम्बाकू उत्पादों का सेवन करने वालों की संख्या 3 प्रतिशत से बढ़कर 5 प्रतिशत हो गई।
जबकि स्टेटकैन ने पाया कि कनाडा के लगभग पांच में से एक ने गंभीर चिंता की भावनाओं को रिपोर्ट किया, यहां तक कि वे “दु: ख, वित्तीय कठिनाई और श्रम बाजार की कठिनाइयों से त्रस्त हैं। कनाडाई भी घर पर विस्तारित अवधि बिता रहे हैं, जो सभी उम्र के व्यक्तियों के लिए तनावपूर्ण हो सकता है। ”
हालांकि, सर्वेक्षण में कोरोनो वायरस से सावधानियों संबंध कनाडाई काफी जागरूक हैं। वे लॉकडाउन के समय सामाजिक दूरी का अभ्यास कर रहे थे। वह अपने आप को सैलेटाइज कर रहे है। नियमित अपने हाथ धो रहे हैं। 90 प्रतिशत लोग अधिक भीड़ या बड़ी सभाओं से बच रहे थे।
टैम ने कहा कि वह “यह देखकर प्रसन्न हुई कि 92% प्रतिभागियों ने पुष्टि की कि वे शारीरिक गड़बड़ी का अभ्यास कर रहे हैं, और 95% ने नियमित रूप से अपने हाथ धोने की सूचना दी है।” कनाडा में अब तक 95684 संक्रमित कोरोनोवायरस के कारण 7800 मौतें दर्ज की गई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो