script

कनाडा ने चीन में अपने नागरिकों को छुड़वाने के लिए सहयोगी देशों से मांगी मदद

locationनई दिल्लीPublished: Dec 23, 2018 04:45:31 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

चीन ने दोनों नागरिकों को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा करने वाली गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में 10 दिसंबर को हिरासत में लिया था।

canada

कनाडा ने चीन में अपने नागरिकों को छुड़वाने को सहयोगी देशों से मांगी मदद

कनाडा ने अपने सहयोगी देशों से मदद मांगी है कि चीन में हिरासत में लिए गए उनके दो नागरिकों को छुड़ाया जाए। साथ ही कहा है कि यह गिरफ्तारियां पूरे विश्व समुदाय के लिए चिंता की बात है। कनाडा की विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड के अनुसार- ने कहा कि चीन में पूर्व राजनयिक माइकल कोवरिग और सलाहकार माइकल स्पावोर को हिरासत में लिया गया है। यह केवल कनाडा का मुद्दा नहीं है।
एक मीडिया रिपोर्ट में उनकी फोन पर हुई बातचीत के हवाले से कहा गया है कि यह एक ऐसा विषय है जिससे हमारे सहयोगी चिंतित हैं। हम पूरी दुनिया में अपने सहयोगियों के साथ इस मुद्दे पर सक्रिय रूप से चर्चा कर रहे हैं। बता दें, चीन ने दोनों कनाडाई नागरिकों को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा करने वाली गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में 10 दिसंबर को हिरासत में लिया था।
माना जा रहा है कि चीन ने यह कदम इसी महीने अपनी नागरिक और हुआवे कंपनी की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वांगझू की कनाडा में गिरफ्तारी के बदले में उठाया है। हालांकि बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया था। रिपोर्ट के अनुसार- आधिकारिक तौर इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि दोनों घटनाओं का आपस में कोई संबंध है।
क्रिस्टिया ने चीन के राजदूत और अधिकारियों से हुई बातचीत के हवाले से कहा है कि चीनी अधिकारियों ने इन दोनों घटनाओं के आपस में जुड़े होने की बात से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट रूप से चीन के साथ हमारे रिश्तों का मुश्किल क्षण है।

ट्रेंडिंग वीडियो