scriptकनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडोृ ने की नाटो सम्मेलन में शामिल होने की घोषणा | Canadian PM Justin Trudeau announces joining NATO Conference | Patrika News

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडोृ ने की नाटो सम्मेलन में शामिल होने की घोषणा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 26, 2018 11:06:09 am

Submitted by:

Shivani Singh

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडोृ उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) सम्मेलन में शामिल होंगे।

Canadian PM

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडोृ ने की नाटो सम्मेलन में शामिल होने की घोषणा

ओटावा। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडोृ उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) सम्मेलन में शिरकत करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि वह इस सम्मेलन में नाटो नेताओं के साथ ट्रांस अटलांटिक सुरक्षा मुद्दों और अन्य चुनौतियों पर चर्चा करेंगे। बता दें यह सम्मेलन 11 से 12 जुलाई को होने वाला है।

यह भी पढ़ें

आतंकियों को आर्थिक पनाह देने की सूची में शामिल हो सकता है पाकिस्तान, छिन सकती है अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मदद

नाटो कनाडा की अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा नीति की आधारशिला है

कनाडा पीएम ने सम्मेलन में जाने की घोषणा करने के बाद कहा, ‘नाटो कनाडा की अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा नीति की आधारशिला है। वह कनाडा का प्रमुख साझेदार है। मैं बेल्जियम में नाटो के सदस्य देशों के नेताओं से मिलने को लेकर काफी आशान्वित हूं ताकि हम अपने संबंधों को मजबूत कर सकें और विश्व में शांति और सुरक्षा के लिए चर्चा कर सकें।’

यह भी पढ़ें

Video: बिहार में मुफ्त सब्‍जी लेने के मामले में 2 पुलिस इंस्‍पेक्‍टर सहित 9 पुलिसवाले सस्‍पेंड

डॉनल्ड ट्रंप खुद को G-7 समिट सेे कर चुके हैं अलग

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने खुद को G-7 समिट सेे अलग कर दिया है। उन्होंने कनाडा के क्यूबेक में हुए सात देशों के इस समिट के आखिरी दिन जारी साझा बयान में अगल होने की बात कही थी। इस दौरान उन्होंने कनाडा के प्रधानमंत्री और समिट के मेजबान जस्टिन ट्रूडो पर बेईमानी करने का आरोप भी लगाया था।

यह भी पढ़ें

मुंबई: बाढ़ में फंसे लोगों की मदद करना पड़ा महंगा, देना पड़ा 1500 रुपए का चालान

छिड़ सकता है व्यापार युद्धृ

जी-7 सम्मेलन के बादे से ही इसके सदस्यों देशों में फूट पड़ती नजर आ रही है। सम्मेलन से कुछ ही दिन पहले ट्रंप ने जी-7 के पांच देशों के स्टील और ऐल्युमिनियम पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था। अब इससे ऐसी आशंका लगाई जा रही है कि इन देशों के बीच व्यापार युद्ध छिड़ सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो