कनाडा के पीएम ट्रूडो ने ट्रंप को चिढ़ाया, कॉन्फ्रेंस बीच में छोड़ देश लौटे अमरीकी राष्ट्रपति

  • ट्रूडो ने बकिंघम पैलेस में बातचीत के दौरान चार देशों के नेताओं के सामने ट्रंप को खूब चिढ़ाया

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बीच जबरदस्त तू-तू-मैं देखने को मिली। भरी सभा में दोनों नेताओं ने एक दूसरे को चिढ़ाने का प्रयास किया। हालात यहां तक खराब हो गए कि ट्रंप ने आखिर में सम्मेलन छोड़ दिया और अमरीका लौट आए। बुधवार को दोनों नेताओं ने कैमरे पर एक-दूसरे का जमकर मजाक उड़ाया। ट्रूडो ने बकिंघम पैलेस में बातचीत के दौरान चार देशों के नेताओं के सामने ट्रंप को खूब चिढ़ाया।

वहीं, ट्रंप ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ बैठक में ट्रूडो को दोमुंहा व्यक्ति कह डाला। ट्रंप ट्रूडो के मजाक से इस कदर नाराज हुए कि उन्होंने ने नाटो समिट की आखिर में सम्मेलन को वहीं छोड़ दिया और अमरीका लौट गए।

ट्रूडो ने ट्रंप को क्या कहा?

नाटो सचिव जनरल जेंस स्टोलटेनबर्ग के अनुसार बैठक में ट्रंप ने करीब 53 मिनट तक भाषण दिया। व्हाइट हाउस के मुताबिक, उन्हें सिर्फ 20 मिनट ही बोलना था। भाषण के बाद ट्रंप फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ बातचीत के लिए पहुंचे। यहां भी ट्रंप ने करीब 38 मिनट अतिरिक्त समय तक बातचीत की। इसके बाद जब मैक्रों बकिंघम पैलेस में बाकी नेताओं से मिले तो ट्रूडो ने उनके लेट होने पर तंज कसा।

ट्रंप ने क्या जवाब दिया?

ट्रंप ने इसके जवाब में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के साथ बैठक में कहा कि ट्रूडो दोमुंहा आदमी है। वह उसे अच्छा आदमी समझते थे, लेकिन सच्चाई यह है कि उन्होंने उसे कनाडा की रक्षा के लिए अपनी जीडीपी का 2 प्रतिशत हिस्सा खर्च करने के लिए कहा था। लगता है कि ट्रूडो उस बात से नाराज हो गए। उनके पास बहुत पैसा है। वे जितना खर्च कर रहे हैं, उन्हें उससे ज्यादा खर्च करना चाहिए।

नाटो की प्रेस कॉन्फ्रेंस छोड़कर रवाना हुए ट्रंप

नाटो गठबंधन के 70 साल पूरे होने पर नेताओं ने स्टेटमेंट ऑफ यूनिटी के लिए कॉन्फ्रेंस करने का वादा किया था। हालांकि,ट्रंप ने गुस्से में कॉन्फ्रेंस को छोड़ दिया और अमेरिका लौट गए। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि हम यहां से सीधे वापस जाएंगे। ट्रंप ने का कि उन्हें लगता है कि उन्होंने ज्यादा कॉन्फ्रेंस कर ली हैं।

Mohit Saxena
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned