scriptAmerica में भी मनेगा राम मंदिर शिलान्यास का जश्न, Times Square में डिस्प्ले बोर्ड पर नहीं दिखेगी तस्वीरें | Celebrations of Ram temple foundation stone will also be celebrated in America | Patrika News

America में भी मनेगा राम मंदिर शिलान्यास का जश्न, Times Square में डिस्प्ले बोर्ड पर नहीं दिखेगी तस्वीरें

locationनई दिल्लीPublished: Aug 05, 2020 10:39:26 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan Latest Updates: भूमि पूजन कार्यक्रम के समय अमरीका में एक झांकी निकाली जाएगी। इसमें राम मंदिर की डिजिटल तस्वीरों ( Digital Image ) को प्रदर्शित करने के साथ कैपिटल हिल ( Capital Hill ) के चक्कर लगाया जाएगा।
अमरीका ( America ) के न्यूयॉर्क ( New york ) के प्रख्यात टाइम्स स्क्वायर ( Times Square ) पर लगे डिस्प्ले बोर्ड ( Display Board ) पर अब राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम से जुड़ी तस्वीरें या अन्य कोई कंटेंट नहीं दिखाया जाएगा।

america

Celebrations of Ram temple foundation stone will also be celebrated in America

वाशिंगटन। बुधवार 5 अगस्त को अयोध्या ( Ayodhya ) में एतिहासिक राम मंदिर निर्माण का शिलान्यास ( Ram Mandir Bhumi Pujan ) होगा। इस कार्यक्रम को दुनियाभर में लाइव प्रसारण के जरिए देखा जा सकेगा। अमरीका में भी भूमि पूजन कार्यक्रम का जश्न मनाने की घोषणा की गई है।

हालांकि इसमें एक बदलाव किया गया है। पहले न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर ( Times Square in New York ) में लगे डिस्प्ले बॉर्ड ( Display Board ) में इसका प्रसारण किया जाना था, लेकिन अब नहीं होगा।

Ram Mandir Bhumi Pujan हनुमानगढ़ी में निशान पूजन के साथ ली गई भूमि पूजन की अनुमति

बताया जा रहा है कि भूमि पूजन कार्यक्रम के समय अमरीका ( America ) में एक झांकी निकाली जाएगी। इसमें राम मंदिर की डिजिटल तस्वीरों को प्रदर्शित करने के साथ कैपिटल हिल के चक्कर लगाया जाएगा। अमरीका में रह रहे हिन्दू समुदाय के लोग व नेता अभी से मंदिरों में इसका जश्न मनाने की तैयारियों में जुट गए हैं।

मंदिरों में विशेष पूजा के साथ जलाए जाएंगे दीया

बता दें कि पूरे अमरीका ( America ) में जहां-जहां हिन्दू मंदिर स्थित हैं वहां पर विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। बड़ी संख्या में भारतीय-अमरीकी नागिरक ( Indian-American Citizens ) इस दिन को ऐतिहासिक बनाने और राम मंदिर के भूमि पूजन का जश्न मनाने के लिए दीया जलाएंगे।

राजधानी वाशिंगटन डीसी और आस-पास के इलाकों में रहने वाले भारतीय अमरीकियों ने कहा है कि भागवान राम के मंदिर और उससे जुड़ी तस्वीरों को एक बड़े LED प्रदर्शनी के साथ एक झांकी निकाली जाएगी, जो कैपिटल हिल और व्हाइट हाउस के चक्कर लगाएगा। इतना ही नहीं, अमरीका में डिजिटल रूप से सामूहिक राष्ट्रीय प्रार्थना करने का भी आह्वान किया गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ve2hy

टाइम्स स्क्वायर में लगे बिलबोर्ड में नहीं दिखेगी तस्वीरें

आपको बता दें कि अमरीका के न्यूयॉर्क के प्रख्यात टाइम्स स्क्वायर ( Times Square ) पर लगे डिस्प्ले बोर्ड पर अब राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम से जुड़ी तस्वीरें या अन्य कोई कंटेंट नहीं दिखेगा। क्योंकि इसपर मुस्लिम संगठनों ने आपत्ति दर्ज कराई है।

मालूम हो कि टाइम्स स्क्वायर में ज्यादातर स्थानों के बिलबोर्ड का संचालन निजी कंपनी ब्रांडेड सिटीज ( Branded Cities ) के पास है। हिन्दू संगठनों ने भूमि पूजन के दिन यानी 5 अगस्त को कार्यक्रम से जुड़ी तस्वीरें और वी़डियो दिखाए जाने को लेकर बातचीत हुई थी। लेकिन अब मुस्लिम संगठनों ने इस पर आपत्ति जताई। जिसके बाद से अब नहीं दिखाया जाएगा।

Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan Latest Updates: पीएम मोदी का कार्यक्रम तय, यह रही पूरी जानकारी

हालांकि अब 5 अगस्त के दिन टाइम्स स्क्वॉयर में केवल Ram Temple Groundbreaking Celebrations होगा। ये समारोह बुधवार शाम 7.30 बजे शुरू होगा। राम जन्मभूमि शिलान्यास सेलिब्रेशन कमेटी (USA) के चेयरमैन जगदीश सेवहानी ने बताया है कि 5 अगस्त की शाम को यहां दीप प्रज्जवलन कार्यक्रम होगा और भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो