scriptचाड: अवैध खनन के दौरान सोने की खदान धंसने से करीब 30 की मौत, दर्जनों घायल | Chad: Gold mine collapse during illegal mining, 30 dead and dozens injured | Patrika News

चाड: अवैध खनन के दौरान सोने की खदान धंसने से करीब 30 की मौत, दर्जनों घायल

locationनई दिल्लीPublished: Sep 26, 2019 06:16:34 pm

Submitted by:

Anil Kumar

रक्षा मंत्री एमए सालाह ने बताया कि लीबिया की सरहद के पास कौरी बौगौदी में यह हादसा हुआ
2012 से ही इस जगह पर अवैध तरीके से सोने की खदान में खनन किया जा रहा है

Gold mine in Chad

नदजामेना। मध्य अफ्रीकी देश चाड से एक दुखद खबर सामने आई है। चाड में सोने की एक अवैध खदान के धंसने से एक दर्दनाक हादसा हो गया। इस हादसे में करीब 30 लोगों के मरने की आशंका है।

इस संबंध में रक्षा मंत्री एमए सालाह ( Mahamat Abali Salah ) ने जानकारी देते हुए बताया कि लीबिया की सरहद के पास कौरी बौगौदी में यह खादान अवैध रूप से चल रहा था, जो मंगलवार को अचानक धंस गई।

रातों-रात करोड़पति हुआ पन्ना का मजदूर, उथली हीरा खदान में मिला 30 कैरेट का हीरा

सालाह ने कहा कि इस हादसे में निश्चित रूप से दर्जनों लोगों की मौत हुई है। उन्होंने फोन पर समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि सोने (Gold) की एक अवैध खदान धंस गई है। शुरूआती जानकारी के मुताबिक, यह नहीं बता सकता हूं कि कितने लोग हताहत हुए हैं लेकिन इन खदानों में कई लोग काम करते हैं।

chad.jpg

2012 से हो रहा है अवैध खनन

आपको बता दें, सालाह ने कहा कि निश्चित रूप से इस हादसे में कई लोगों की मौत हुई होगी। एक सैन्य अधिकारी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर बताया कि चश्मदीदों के मुताबिक, करीब 30 लोगों की मौत हुई है। सेना अब तक मौके पर नहीं पहुंच पाई है क्योंकि घटनास्थल दूरदराज़ के छोटे शहर में स्थित है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, टिबेस्टी क्षेत्र जहां दुर्घटना हुई, विभिन्न गिरोह और तस्करों का अड्डा है। जनवरी में खनन करने वालों प्रतिद्वंद्वी समूहों के बीच झड़प के दौरान दर्जनों लोगों की मौत हो गई थी।

खान में और मलबा ढहने की आंशका, नहीं निकाली जा सकी जेसीबी व ट्रॉली

सुरक्षा और खनन स्रोतों के अनुसार, लीबिया के अरबों और चाड के उडदई समुदाय के बीच खनन को लेकर लड़ाई हुई थी। कौरी बौगौदी में 2012 और 2013 के बाद से वहां जमा सोने की खोज को लेकर जातीय, स्थानीय और विदेशी समूहों के बीच संघर्ष देखने को मिलता रहा है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो