अमेरिका में 12 से 15 साल तक के बच्चों को लगेगी वैक्सीन, यूएस रेगुलेटर्स ने दी मंजूरी

अमेरिका में अब कोरोना वैक्सीन बच्चों को भी लगायी जाएगी। यूएस रेगुलेटर्स ने 12 से 15 वर्ष के बच्चों को फाइजर की कोविड वैक्सीन (Pfizer COVID-19 vaccine) को मंजूरी दे दी है।

नई दिल्ली। पूरी दुनिया इस समय महामारी कोरोना वायरस से जूझ रही है। कोरोना की लहर को रोकने के लिए कोविड वैक्सीन लगाई जा रही है। इस बीच अमेरिका से एक अच्छी खबर सामने आ रही है। अमेरिका में अब कोरोना वैक्सीन बच्चों को भी लगायी जाएगी। एक रिपोर्ट के अनुसार, फाइजर की कोविड वैक्सीन 12 से 15 साल तक के बच्चे को लगाई जाएगी। यूएस रेगुलेटर्स ने फाइजर की कोविड वैक्सीन (Pfizer COVID-19 vaccine) को मंजूरी दे दी है। यूएस में 12 से 15 वर्ष के बच्चों को टीके की दो खुराक लगने की तैयारी शुरू हो गई है।

यह भी पढ़ें :— गोवा में 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को दी जाएगी 'आइवरमेक्टिन दवा', मंत्री का दावा— कम होगी मृत्यु दर

12 से 15 साल के बच्चों को लगेंगे फाइजर की कोविड वैक्सीन
अमेरिका के जो बाइडेन प्रशासन ने कोरोना के खिलाफ बच्चों बचाने के लिए यह यह कदम उठाया है। अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि 13 मई से 12 से 15 साल के बच्चों को भी फाइजर की कोविड वैक्सीन की टीका लगाना शुरू किया जाएगा। इसके बारे में 12 मई को आधिकारिक घोषणा हो सकती है। अमेरिकी सरकार के इस फैसले से उन माता-पिता को राहत मिली है, जिनके बच्चे कुछ दिनों बाद शुरू होने वाले सत्र में स्कूल जाएंगे। अभिभावन पिछले कई दिनों से बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन का इंतजार कर रहे थे। अमेरिकी के फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा कि यह वैक्सीन कम उम्र के टीनएजर्स के लिए सुरक्षित है और यह कोविड से बचाने में मददगार है।

यह भी पढ़ें :— कोरोना बढ़ा रहा मानसिक तनाव : पत्नी और मासूस बेटे की हत्या की, फिर फांसी लगाकर दे दी जान

मंजूरी से पहले 2000 बच्चों पर किया टेस्टिंग
एक रिपोर्ट के अनुसार, फाइजर की कोविड वैक्सीन को टीनएजर्स के लिए मंजूरी देने से पहले 12 से 15 साल के 2000 अमेरिकी बच्चों पर टेस्टिंग की गई। टेस्टिंग के दौरान बच्चों को कोविड वैक्सीन के दोनों डोज दिए गए। सबसे खास बात यह है कि दोनों डोज लेने वाले बच्चे कोरोना संक्रमति नहीं हुए है। इस दौरान वैक्सीन लेने वाले बच्चों के शरीर मे कोविड से लड़ने वाली जबरदस्त एंटीबॉडी विकसित हुई। वैक्सीन लगवाने वाले बच्चों में भी कुछ साइड इफेक्ट्स नजर आए। जैसे हल्का बुकार, शरीर में दर्द जैसी शिकायत के लक्षण नजर आए।

coronavirus COVID-19
Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned