scriptचिली: सरकार विरोधी प्रदर्शन में 10 लाख लोग शामिल, मेट्रो किराए में बढ़ोतरी के खिलाफ शुरू हुआ था विरोध | Chile: 1 million people involved in anti-government protests, protests against metro fares hike started | Patrika News

चिली: सरकार विरोधी प्रदर्शन में 10 लाख लोग शामिल, मेट्रो किराए में बढ़ोतरी के खिलाफ शुरू हुआ था विरोध

locationनई दिल्लीPublished: Oct 26, 2019 08:58:13 pm

Submitted by:

Anil Kumar

चिली में मेट्रो किराए में बढ़ोतरी को लेकर सरकार के खिलाफ शुरू हुआ था प्रदर्शन
अब प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति पिनेरा की इस्तीफे की मांग कर रहे हैं

chile.jpeg

सैंटियागो। चिली में मेट्रो किराए में बढ़ोतरी को लेकर सरकार के खिलाफ शुरू हुए विरोध-प्रदर्शन का सिलसिला अभी भी जारी है। हालांकि सरकार ने भारी विरोध के बाद किराया बढ़ोतरी का फैसला वापस ले लिया है।

इसके बाद भी अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शनकारी विरोध कर रहे हैं। शुक्रवार को हुए प्रदर्शन में 10 लाख से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया।

अब तक 19 लोगों की मौत

इस रैली को चिली सरकार के खिलाफ 1990 में हुए प्रदर्शन के बाद सबसे बड़ा माना जा रहा है। 1990 में तानाशाह अगुस्तो पिनोशे के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन किया था।

चिली: मेट्रो किराए में बढ़ोतरी के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन जारी, मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हुई

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदर्शन शुरू होने के बाद अबतक 19 लोगों की मौत हो चुकी है, राजधानी की प्लाजा इटालिया स्क्वॉयर में शुक्रवार को लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई।

म्यूनिसिपल गवर्नमेंट के अनुसार, प्रदर्शन स्थानीय समयानुसार अपराह्न् पांच बजे शुरू हुआ और करीब एक घंटे में ही 10 लाख से ज्यादा लोग जमा हो गए।

राष्ट्रपति पिनेरा के इस्तीफे की मांग

रैली में कुछ लोग एक बड़े बैनर के साथ आए थे, जिसमें ‘चिली वोक अप’ का नारा लिखा हुआ था जोकि देश के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा के इस्तीफे की मांग का प्रतीक बन गया।

यह प्रदर्शन सैंटियागो में 18 अक्टूबर को मेट्रो किराए में वृद्धि को लेकर कुछ छात्रों ने शुरू किए थे, जिसने बाद में विकराल रूप ले लिया।

आंदोलनकारियों के आगे झुकी चिली सरकार, मेट्रो रेल के किराए में की बढ़ोतरी ली गई वापस

प्रदर्शन के दौरान चिली के नागरिक कम पेंशन, वेतन और महंगी इलेक्ट्रिसिटी, गैस, विश्वविद्यालय की शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर भी अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं।

सुरक्षाबलों की कार्रवाई की निगरानी रखने वाले राष्ट्रीय मानवधिकार संस्थान (आईएनडीएच) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, प्रदर्शन की वजह से अबतक 2,840 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो