scriptचिली: मेट्रो किराए में बढ़ोतरी के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन जारी, मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हुई | Chile: Violent protests against metro fares hike continue, death toll rises to 12 | Patrika News

चिली: मेट्रो किराए में बढ़ोतरी के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन जारी, मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हुई

locationनई दिल्लीPublished: Oct 22, 2019 07:10:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मेट्रो किराए में बढ़ोतरी के खिलाफ विरोध प्रदरेशन जारी
सैंटियागो और मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में लगातार तीसरी रात भी कर्फ्यू जारी

chili.jpg

सैंटियागो। मेट्रो किराए में बढ़ोतरी को लेकर चिली में शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन अब उग्र हो गया है। विरोध में प्रदर्शन के दौरान बड़े पैमाने पर हुए दंगों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है।

एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिणी शहर तालकाहुआनो में नौसेना के एक ट्रक द्वारा सोमवार को एक 22 वर्षीय व्यक्ति के कुचले जाने के बाद स्थिति काफी गंभीर हो गई।

VIDEO: चिली में हिंसक प्रदर्शन के बीच राष्ट्रपति पिनेरा ने की आपातकाल की घोषणा

सैनिकों ने एक भीड़ द्वारा लूटपाट को रोकने के लिए हस्तक्षेप किया था और भीड़ उनके आने के बाद तितर-बितर हो गई थी। सरकारी वकील के कार्यालय ने जानकारी दी है कि युवक की मौत मामले में एक नौसैनिक को गिरफ्तार किया गया है और जांच चल रही है।

सैंटियागो और मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में कर्फ्यू जारी

बता दें कि राजधानी के अंतर्गत आने वाले सैंटियागो और मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में लगातार तीसरी रात कर्फ्यू जारी रहा। सैंटियागो मेट्रो की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ शुरू हुआ एक सामाजिक विरोध काफी उग्र हो गया है। देशभर के विभिन्न स्थानों पर हिंसक प्रदर्शनों के कारण अशांति फैली हुई है।

राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा ने कहा है कि देश इन हिंसक तत्वों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है और चिली के 16 प्रशासनिक क्षेत्रों में से 11 में आपातकाल स्थिति लागू कर दी है।

चिली: मेट्रो किराए में बढ़ोतरी के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन, राष्ट्रपति पिनेरा ने की आपातकाल की घोषणा

आपातकाल घोषित किए क्षेत्रों में मेट्रोपॉलिटन रीजन (जहां सैंटिआगो स्थित है) तारापाका, एंटोफैगस्टा, कोक्विम्बो, वालपारासियो, मौले, कंसेप्सियन, बायो बायो, ओ-हिगिस, मैगलन और लॉस रियोस शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्री जैम मनालीच ने रविवार को कहा कि मेट्रो क्षेत्र में 32 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से 10 की हालत गंभीर है। इसके अलावा 208 लोगों को कुछ चोटें आई हैं, जिन्हें चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जा रही है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो