script

Coronavirus : चीनी शोधकर्ताओं का बड़ा खुलासा, लक्षण दिखना बंद होने के 8 दिन बाद भी संक्रमित हो सकते हैं मरीज

locationनई दिल्लीPublished: Apr 03, 2020 12:47:26 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights-कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ पूरी दुनिया में दिख रहा है- कोरोना वायरस को लेकर फिर एक नाया खुलासा हुआ है-कोरोना वायरस के लक्षण दिखना बंद होने के 8 दिन बात में मरीज कोरोना वायरस से संक्रमिक हो सकता है

Coronavirus : चीनी शोधकर्ताओं का बड़ा खुलासा, लक्षण दिखना बंद होने के 8 दिन बाद भी संक्रमित हो सकते हैं मरीज

Coronavirus : चीनी शोधकर्ताओं का बड़ा खुलासा, लक्षण दिखना बंद होने के 8 दिन बाद भी संक्रमित हो सकते हैं मरीज

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ पूरी दुनिया में दिख रहा है। कोरोना वायरस को लेकर फिर एक नाया खुलासा हुआ है। चीन के पीएलए जनरल हॉस्पिटल और येल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन की संयुक्त रिसर्च खुलासा करते हुए बताया कि कोरोना वायरस के लक्षण दिखना बंद होने के 8 दिन बात में मरीज कोरोना वायरस से संक्रमिक हो सकता है। यानी दोबारा यह वायरस उसी व्यक्ति पर पैदा हो सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, रिसर्च के दौरान चीन में जिन 16 रोगियों पर नजर रखी जा रही थी उनमें से आधा मरीजों में लक्षण खत्म होने के आठ दिन तक वायरस पाए गए थे। चीन में ये मरीज 28 जनवरी से 9 फरवरी तक भर्ती थे।
14 दिनों से आइसोलेशन को आगे बढ़ाने की बात

कोरोना वायरस मरीजों के लिए 14 दिनों तक आइसोलेशन की बात कही गई थी। शोधकर्ताओं के मुताबिक इससे बढ़ाने की जरूरत है। ताकि अन्य मरीजों में इसके संक्रमण न फैले। येल स्कूल ऑफ मेडिसिन के इंस्ट्रक्टर डॉ. लोकेश शर्मा के मुताबिक, शोध की सबसे अहम बात है कि आधे मरीजों में लक्षण खत्म होने के कारण भी उनके शरीर में अब भी वायरस का घर है। इससे संक्रमण और भी गंभीर रूप ले सकता है।
आमतौर पर लक्षण दिखने में 5 दिन का समय लगता है लेकिन एक मरीज में भर्ती करने के 8वें दिन लक्षण दिखे। अमेरिका के डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन कंट्रोल के मुताबिक, ऐसे मरीज जिनका बुखार बिना दवाओं के ठीक हुआ है अगर उनमें कोई लक्षण फिर दिखे तो उन्हें कम से कम 3 दिन के लिए आइसोलेट जरूर करना चाहिए।
खुद को करें लंबे समय तक आइसोलेट

शोधकर्ता डॉ. लीजिन शी की सलाह है कि लोग खुद को लम्बे समय तक आइसोलेट करें। वह कहते हैं, अगर आपको कोरोना से जुड़े लक्षण महसूस हो रहे हैं तो घर पर ही रहें ताकि दूसरे लोग संक्रमण से बचे रहें। दो हफ्तों तक क्वारेंटाइन में रहें। कोरोना के मरीज ठीक होने के बाद भी दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो