scriptधुंध से पार पाने के लिए चीन का मेगा प्‍लान 2018-20, अब नहीं बच पाएंगे प्रदूषण फैलाने वाले | china drawing up mega plan for 2018 2020 to crackdown on smog | Patrika News

धुंध से पार पाने के लिए चीन का मेगा प्‍लान 2018-20, अब नहीं बच पाएंगे प्रदूषण फैलाने वाले

Published: Jan 31, 2018 02:42:12 pm

Submitted by:

Dhirendra

चीन के पर्यावरण मंत्रालय ने तीन साल का एक मेगा प्‍लान तैयार किया है। इसका मकसद धूंध और प्रदूषण से लोगों को राहत दिलाना है।

protect blue sky china

शंघाई में आयोजित मैराथन में मास्‍क लगाकर दौड़ती युवती

नई दिल्‍ली. चीन के पर्यावरण मंत्रालय ने अपने देश के ब्‍ल्‍यू आसमान की रक्षा के लिए तीन साल का एक मेगा प्‍लान तैयार किया है। नई योजना में सख्‍त कानूनों का प्रावधान है। इन कानूनों को उल्‍लंघन करने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने का प्रावधान भी शामिल है। आपको बता दूं कि चीन में अक्‍टूबर से ही धूंध का कहर शुरू हो जाता है। धूंध और प्रदूषण की वजह से बीजिंग और शंघाई जैसे शहरों में लोगों को गैस मास्‍क लगाकर चलना पड़ता है। इन समस्‍याओं से निपटने के लिए चीन की सरकार ने 2013 से 217 के लिए पांच वर्षीय योजना तैयार की थी। इन योजनाओं पर अमल करने से बीजिंग व अन्‍य बड़े शहरों में पीएम 2.5 की मात्रा में 25 फीसद तक कम करने में मदद मिली है। उन्‍हीं अनुभवों के आधार पर अब 2018 से 2020 तक का नया मेगा प्‍लान तैयार किया गया है।
चीन के आकाश को धूंध से निजात दिलाने के लिए इस योजना के तहत चीन के प्रमुख औद्योगिक शहरों का चयन गया है। जिन औद्योगिक क्षेत्रों को इस योजना के तहत ध्‍यान केन्द्रित किया जाएगा उनमें बीजिंग-तियानजिन-हेबी, यांग्‍जी, पर्ल रिवर डेल्‍टा, चेंग्‍दू चोगंकिंग आदि शामिल हैं। इन औद्योगिक क्षेत्रों को प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए नई योजना के तहत जून-जुलाई 2018 तक नई योजना को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत सख्‍त कानून बनाए गए हैं। प्रदूषण फैलाने वालों को धूंध और प्रदूषण के लिए जिम्‍मेदार माना जाएगा। साथ ही उनके खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की भी व्‍यवस्‍था है। इन कार्रवाईयों में प्रदूषण फैलाने वाली इकाईयों की सीलिंग, आर्थिक दंड, जेल की सजा, प्रदूषण नियंत्रक उपकरणों पर जोर व अन्‍य शामिल है।

ट्रेंडिंग वीडियो