scriptमसूद अजहर पर अमरीकी सख्ती से भड़का चीन, कहा- पैदा होंगी कई और मुसीबतें | China expressed objection on the move of the US on Masood | Patrika News

मसूद अजहर पर अमरीकी सख्ती से भड़का चीन, कहा- पैदा होंगी कई और मुसीबतें

Published: Apr 03, 2019 06:40:57 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

अमरीका के इस मामले में शामिल होने से चीन असहज हो गया है
चीन वह यूएन में वीटो करके हर बार मसूद को बचा लेता है
अमरीका,ब्रिटेन और फ्रांस ने यूएन में एक नया प्रस्ताव पेश किया

masood

चीन ने मसूद पर अमरीका के कदम पर जताई आपत्ति, कहा- इससे प्रक्रिया और जटिल होगी

बीजिंग। आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को लेकर अमरीका ने पिछले दिनों सख्त तेवर दिखाए हैं। उसका कहना है कि मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए वह हर स्तर तक जा सकता है। उसके इस बयान से चीन असहज हो गया है। अभी तक चीन ही एक ऐसा एकमात्र देश है जो मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित होने से रोक रहा है। वह यूएन में वीटो करके हर बार मसूद को बचा लेता है। अब मसूद के खिलाफ अमरीका के इस बयान से चीन डर गया है। उसका कहना कि इस तरह से प्रक्रिया और भी जटिल हो सकती है।बता दें कि अजहर को ‘1267 अलकायदा प्रतिबंध कमिटी’ के तहत सूचीबद्ध करने के एक फ्रांसीसी प्रस्ताव पर चीन ने अड़ंगा डाल दिया था जिसके बाद अमेरिका ने उसे काली सूची में डालने और उसकी यात्रा पर पाबंदी लगाने के लिए 27 मार्च को 15 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक मसौदा पत्र वितरित किया।
मसूद अजहर पर दिनों दिन शिकंजा कसता जा रहा है

गौरतलब है कि जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर पर दिनों दिन शिकंजा कसता जा रहा है। मसूद अजहर को बचाने की चीनी कोशिशों के बीच संयुक्त राज्य अमरीका,ब्रिटेन और फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक नया प्रस्ताव पेश किया है। आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद (जेआईएम) के प्रमुख मसूद अजहर को ब्लैक लिस्ट करने के लिए इन देशों ने एक कदम और आगे बढ़ाया।
मसूद अजहर को बचाने की चीनी कोशिशों के बीच संयुक्त राज्य अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक नया प्रस्ताव पेश किया है। चीन ने इस मामले में आपत्ति जताते हुए कहा है कि यह एक जोड़ने वाला कदम नहीं है। इससे दूरिया ज्यादा हो जाएंगी। उसने सोमवार को कहा कि अमरीका इस मामले में सीधे तौर पर शामिल हो रहा है। इससे कड़वाहट बढ़ेगी।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो