script

चीन ने अरुणाचल प्रदेश के भीतर बसाया एक गांव, सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ चाल का पर्दाफाश

Published: Jan 18, 2021 08:00:14 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

चीन ने अरुणाचल सीमा के में एक नया गांव बसाया है
इस गांव में लगभग 101 घर बने हुए दिखाई दे रहे हैं

 

China Has Built Village In Arunachal, Show Satellite Images

China Has Built Village In Arunachal, Show Satellite Images

नई दिल्ली। भारत और चीन में कई महीनों से पूर्वी लद्दाख सीमा पर तनातनी का माहौल है। भारतीय जवानों की मुस्तैदी से चीन की हर नापाक हरकत फेल हो जा रही है। ऐसे में ड्रैगन ने भारत को घुसपैठ की नई रणनीति बना रहा है। दरअसल, चीन ने अरुणाचल सीमा के में एक नया गांव बसाया है, जहां लगभग 101 घर बने हुए दिखाई दे रहे हैं।

चीन का इंस्टेंट लोन ‘वायरस’: हमारी बैंकिंग-साइबर सुरक्षा में सेंध

सीमा के 4.5 किलोमीटर अंदर बना हुआ है गांव

एक न्यूज चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक, ये गांव भारत के वास्तविक सीमा के 4.5 किलोमीटर अंदर बना हुआ है।इस गांव की सेटेलाइट तस्वीर बी सामने आ चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के इस गांव का नाम त्सारी चू है। यह गांव अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में स्थित है। गांव के किनारे त्सारी चू (River Tsari Chu) नाम की नदी भी बहती है और इसी के उपर गांव का नाम रखा गया है।

 

vvvvvv.jpg

भारत को चीन की धमकी, कहा- तिब्बत पर बदला स्टैंड तो सिक्किम को नहीं देंगे मान्यता

विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब

बता दें अरुणाचल प्रदेश का सुबनशिरी जिला वो इलाका है, जिसे लेकर भारत और चीन के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है।वहीं चीन द्वारा गांव बसाए जाने की खबरों पर विदेश मंत्रालय (MEA) ने भी जवाब दिया है।मीडिया से बात करते हुए मंत्रालय ने कहा है कि ‘हमने भारत के साथ लगती सीमा पर चीन द्वारा निर्माण की खबरें देखी हैं। चीन ऐसे विवादित और अवैध निर्माण कई वर्षों से कर रहा है और इसके जवाब में भारत की तरफ से भी सीमा पर इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाया जा रहा है।मंत्रालय के मुताबिक, सरकार सभी सीमाई इलाकों पर लगातार निगाह बनाए हुई है।इसके साथ ही देश की संप्रभुता और सीमाई अखंडता को बचाए रखने के सभी जरूरी कदम भी उठा रही हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो