scriptएक और चीनी खतरा! अब इंसानों में भी बर्ड फ्लू का संक्रमण, इस तरह का पहला मामला | China reports first human case of H10N3 bird flu | Patrika News

एक और चीनी खतरा! अब इंसानों में भी बर्ड फ्लू का संक्रमण, इस तरह का पहला मामला

locationनई दिल्लीPublished: Jun 01, 2021 03:32:59 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

चीन में इंसान के अंदर बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि जिआंगसु प्रांत से बर्ड फ्लू के H10N3 स्ट्रेन के साथ मानव संक्रमण का पहला दर्ज किया है।

 bird flu

bird flu

नई दिल्ली। पूरी दुनिया इस समय महामारी कोरोना वायरस से जूझ रही है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने तबाई मचा रही है। अभी तक इस महामारी का कोई इलाज नहीं मिला है। कोरोना का संकट अभी टला ही नहीं, एक और चीनी खतरा सामने आया है। चीन में इंसान के अंदर बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि चीन ने देश के पूर्वी जिआंगसु प्रांत से बर्ड फ्लू के H10N3 स्ट्रेन के साथ मानव संक्रमण का पहला मामला दर्ज किया है।

यह भी पढ़ें

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुपचुप रचाई शादी, 23 साल छोटी हैं मंगेतर कैरी साइमंड्स



41 वर्षीय पुरुष में दिखे बर्ड फ्लू
चीन के अधिकारियों ने कहा कि मरीजों में 28 मई को H10N3 एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस होने का पता चला है। अब यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि यह शख्स बर्ड फ्लू के H10N3 स्ट्रेन से कैसे संक्रमित हुआ। बताया जा रहा है कि इससे पहले वैश्विक स्तर पर एच10एन3 से मानव संक्रमण का कोई अन्य मामला सामने नहीं आया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, जिआंगसू प्रांत के झेनजियांग शहर में एक 41 वर्षीय पुरुष में यह वर्ड फ्लू का संक्रमण देखा गया है। माना जा रहा है कि मुर्गी पालन से यह बर्ड फ्लू हो सकता है।

यह भी पढ़ें

धीमी पड़ी कोरोना की दूसरी लहर: नए केस में भारी कमी, 3 हफ्ते बाद 50 प्रतिशत गिरावट, मौत का आंकड़ा भी घटा


एक महीने बाद दिखे लक्षण
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि इस शख्स को 28 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती किया गया था। इसमें बुखार के साथ अन्य लक्षण देखे गए थे। एक महीने बाद यानी 28 मई को शख्स में H10N3 बर्ड फ्लू के वायरस की पुष्टि हुई है। इस वायरस को लेकर आयोग का कहना है कि यह उतना खतरनाक नहीं है। वहीं पीड़ित शख्स की स्थिति सामान्य है। जल्द ही उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।

इंसानों में इसका खतरा कम
एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन में एवियन इन्फ्लूएंजा के कई अलग-अलग स्ट्रेन हैं। आमतौर इससे वे ही लोग संक्रमित होते हे जो मुर्गी पालन करते है। बड़े स्तर पर इसके फैलने का खतरा काफी कम है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि दुनिया में अभी तक H10N3 बर्ड फ्लू का मानव संक्रमण का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। बता दें कि H5N8 इन्फ्लुएंजा ए वायरस को बर्ड फ्लू वायरस के रूप में भी जाना जाता है। इंसानों में इसका खतरा कम होता है। जबकि यह जंगली पक्षियों और मुर्गे के लिए अत्यधिक घातक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो