scriptAmerica को दी कड़ी चेतावनी, कहा-चीन के पत्रकारों को निशाना बनाया तो मिलेगा करारा जवाब | China to Retaliate if US Forces Out Chinese Journalists | Patrika News

America को दी कड़ी चेतावनी, कहा-चीन के पत्रकारों को निशाना बनाया तो मिलेगा करारा जवाब

locationनई दिल्लीPublished: Aug 04, 2020 01:05:58 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

ग्लोबल टाइम्स (Global Times) के एडिटर इन चीन हू शिजिन की चेतावनी, हांगकांग में अमरीकी पत्रकारों को इसके लिए निशाना बनाया जा सकता है।
अमरीका में चीनी पत्रकारों का वीजा नहीं बढ़ाया जा रहा, ऐसे में वे अमरीका छोड़ने पर मजबूर हैं।

china and america tension

अमरीका और चीन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है।

बीजिंग। अमरीका (America) और चीन के बीच तनाव चरम पर पहुंच चुका है। चीन (China) ने चेताया है कि अगर अमरीका में रह रहे उसके पत्रकारों को निशाना बनाया जाता है तो वह इसका करारा जवाब देगा। हांगकांग में अमरीकी पत्रकारों को इसके लिए निशाना बनाया जा सकता है।
ग्लोबल टाइम्स (Global Times) के एडिटर इन चीन हू शिजिन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि अमरीका चीनी पत्रकारों के वीजा को आगे नहीं बढ़ा रहा है। ऐसे में उन्हें अमरीका को छोड़ने पर मजबूर किया जा रहा है। अगर ऐसा रहा तो चीन भी इसका जवाब देगा और अमरीकी पत्रकारों को निशाना बनाया जाएगा।
ग्लोबल टाइम्स अखबार पीपुल्स डेली, चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party) का आधिकारिक अखबार है। अमरीका ने देश में चीनी पत्रकारों के लिए वीजा को 90 दिनों के लिए सीमित कर दिया। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि कितने चीनी पत्रकार प्रभावित हुए हैं या कितने को छोड़ने की आवश्यकता हो सकती है यदि उनके वीजा नहीं बढ़ाया गया।
दोनों देशों ने हाल के महीनों में पत्रकारों को शामिल करने वाली कई टाइट-टू-टाट एक्सचेंजों का आदान-प्रदान किया है, जिसमें अमरीका कई चीनी राज्य या कम्युनिस्ट पार्टी समर्थित मीडिया को विदेशी दूतावास के रूप में नामित करते हैं।
चीन ने इस साल तीन अमरीकी समाचार पत्रों – न्यूयॉर्क टाइम्स, वॉल स्ट्रीट जर्नल और वाशिंगटन पोस्ट के अमरीकी पत्रकारों को भी निष्कासित कर दिया है और कहा है कि अगर चीनी पत्रकारों के खिलाफ कोई कार्रवाई होती है तो अमरीका पर आगे भी कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो